Small Business Ideas- 15000 की वेबसाइट से ₹60000 महीने कमाइए, विजिटिंग कार्ड और यूनिफार्म भी चाहिए

Business idea in Hindi 

भोपाल समाचार के नियमित पाठक जानते हैं कि स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करने के लिए यूनिक एवं इनोवेटिव आइडिया बहुत जरूरी होता है। यदि कोई ट्रेडीशनल कॉपी किया तो बिजनेस हमेशा के लिए स्माल रह जाता है स्केल नहीं कर पाता। आज अपन एक ऐसे स्टार्टअप आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे जो लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट कैटेगरी में आता है। मात्र ₹15000 की वेबसाइट बनवाकर आप ₹60000 महीने आसानी से कमा सकते हैं। 

business ideas in india

Pet Animals तो आप जानते ही हैं। इनकी अपनी दुनिया होती है। इनका अपना मार्केट है। एक Pet Dog कम से कम ₹10000 का आता है। कुछ घरों में तो इनके लिए अलग से बेडरूम बनाया जाता है। pet cats, rabbits, Guinea pigs, Parrots, fish, Hamsters, Turtle और कुछ लोग तो Rats / Mice भी घरों में पालना पसंद करते हैं। इस लिस्ट के अलावा Pet Animals की एक बहुत बड़ी कमर्शियल कैटेगरी भी है जिसमें घोड़े, गाय, भैंस, बकरियां और भेड़ शामिल हैं। 

business ideas for women

यहां अपन सबसे पॉपुलर Pet Animals Dogs की बात करेंगे। इनकी प्रजाति होती है परंतु किसी भी प्रजाति की कोई MRP नहीं होती। पूरे मार्केट पर दुकानदारों का कब्जा है। लोग जब खरीदने जाते हैं तो उनके चेहरे को देखकर दुकानदार दाम बताता है। बाजार में ज्यादा विकल्प भी नहीं है। लोगों को मजबूरी में वही दाम चुकाना पड़ता है। 

most successful small business ideas

Pet Animals Dogs के मामले में लोगों की दूसरी प्रॉब्लम यह होती है कि जब उनके घर में Pet Animals के बच्चों का जन्म होता है, तो काफी मुश्किल हो जाती है। वह ऐसे बच्चों को उसी दुकानदार के पास बेचने के लिए जाते हैं। उम्मीद होती है कि यदि ₹10000 में खरीदा था तो उसका बच्चा कम से कम ₹5000 में तो बिकेगा, लेकिन दुकानदार तो बहुत कम कीमत लगाता है। मजबूरी होती है और एक बार फिर दुकानदार की तय की गई कीमत पर अपने Pet Animal के बच्चे को बेचना पड़ता है। 

top business ideas

यह प्रॉब्लम ही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। भारत के हर शहर में यह काम किया जा सकता है। वैसे तो आप Facebook Marketplace से काम कर सकते हैं परंतु हम एक छोटी सी वेबसाइट का सुझाव देंगे। इससे आप की ब्रांड वैल्यू बनेगी। आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर से बनवा सकते हैं। अधिकतम ₹15000 में मिल जाएगी। 

low investment business ideas

अब आपको सिर्फ इतना करना है कि जो लोग Pet Animals बेचना चाहते हैं उनके Pet Animal को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट करना है। उसे अपने घर नहीं लाना, वेबसाइट पर केवल उसका फोटो और वीडियो अपलोड करना है। जिन लोगों को खरीदना होगा वह आपसे कांटेक्ट करेंगे। जैसे प्रॉपर्टी ब्रोकर का काम होता है बिल्कुल वैसे ही आप क्लाइंट को Pet Animal दिखाने के लिए उस लोकेशन पर ले जाएंगे जहां पर Pet Animal मौजूद है। 

Unique Business idea from home

बेचने वाले के साथ मिनिमम प्राइसिंग पहले से डिसाइड कर लेंगे। खरीददार के साथ सारी डील आप करेंगे। जैसे ही डील फाइनल होगी और पेमेंट हाथ में आएगा। आप अपना कमीशन काटकर बाकी पेमेंट विक्रेता को दे देंगे। सब कुछ आसान है और बहुत लीगल फॉर्मेलिटी नहीं है। एक ट्रेड लाइसेंस यानी गुमास्ता नगर पालिका में दुकान का रजिस्ट्रेशन करवा कर काम शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में जीएसटी की भी जरूरत नहीं है। 

Small Business Ideas for small city

मान लीजिए यदि दिन में 2 डील भी फाइनल की और टोटल वैल्यू ₹20000 थी। आपने मात्र 10% कमीशन लिया। तब भी ₹2000 आपके हुए। 1 महीने में ₹60000 और जैसे-जैसे आपका बिजनेस पॉपुलर होता जाएगा वैसे-वैसे आपके पास सभी कैटेगरी में लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी। हम पूरे यकीन के साथ कह सकते हैं कि आपके शहर में यह काम कोई नहीं कर रहा लेकिन फिर भी काम शुरू करने से पहले कृपया मार्केट की स्टडी और सर्वे जरूर करें।