मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती सेकंड राउंड- हिंदी, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के उम्मीदवार नाराज- MP NEWS

भोपाल
। बुधवार को स्कूल शिक्षा एवं जनजाति कार्य विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षक भर्ती के अंतर्गत द्वितीय काउंसलिंग हेतु रोस्टर जारी किया गया जिसमें हिंदी, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के पद बहुत कम मात्रा में दर्शाए गए हैं। प्रथम चरण में भी इन विषय के बहुत कम पद थे और दूसरे चरण में भी इन तीनों विषय के पद बहुत कम प्रदर्शित किए गए हैं। 

पद वृद्धि की मांगों को लेकर पात्र अभ्यर्थियों द्वारा कई बार आंदोलन/ प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं परंतु अभी तक इन उपेक्षित विषयों के रिक्त पदों में सम्मानजनक वृद्धि नहीं की गई है जिससे पात्र अभ्यर्थियों में निराशा के साथ साथ सरकार के प्रति आक्रोश भी दिखाई दे रहा है। 

माध्यमिक शिक्षक भर्ती की द्वितीय काउंसलिंग में शिक्षा विभाग द्वारा हिंदी के 300 पद एवं विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के शून्य पद घोषित किए गए हैं। वहीं जनजातीय विभाग द्वारा सामाजिक विज्ञान के 58, विज्ञान के 17 एवं हिंदी के मात्र 13 पदों पर ही रोस्टार जारी किया गया है। 

पिछले 3 वर्षों से पद वृद्धि के साथ द्वितीय काउंसलिंग की मांग करने वाले रंजीत गौर सहित अन्य अभ्यर्थियों ने कहा कि शासन इन तीन विषयों के साथ अन्याय कर रहा है कि इन तीनों विषयों के हजारों पद रिक्त हैं जिन पर अतिथि शिक्षक अभी भी अध्यापन का कार्य कर रहे हैं। 

पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती के द्वितीय चरण में उपरोक्त उपेक्षित विषयों के रिक्त पदों में वृद्धि की बड़ी उम्मीद थी परंतु दोनों विभागों ने फिर से  अभ्यार्थियों को निराश किया है।

माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए दोनों विभागों से विषय बार रोस्टर इस प्रकार है -

स्कूल शिक्षा विभाग- 5,000
हिंदी -300
अंग्रेजी-2350
संस्कृत -300
गणित-2030
उर्दू -20
विज्ञान- 00
सामाजिक विज्ञान- 00 

जनजातीय कार्य विभाग-1,539
हिंदी - 13
अंग्रेजी -992
संस्कृत-179
गणित-280
विज्ञान -17
सामाजिक विज्ञान-58