MP NEWS- 16 जिलों के लिए 18000 करोड़ स्वीकृत, समूह जल-प्रदाय योजना

भोपाल
। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मंडला, जबलपुर, उमरिया, सागर, श्योपुर, धार, कटनी, पन्ना, बड़वानी, सीधी, रीवा, खरगोन, अलीराजपुर, सीहोर, सतना, ग्वालियर और विदिशा जिलों के लिए समूह जल-प्रदाय योजना के अंतर्गत 18000 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। 

मध्यप्रदेश शासन की ओर से अधिकृत जानकारी में बताया गया है कि उपरोक्त बजट से 23 नवीन जल प्रदाय योजना और विदिशा की पुनरीक्षित जल-प्रदाय योजना पर काम किया जाएगा। 23 नवीन योजनाओं की लागत 17 हजार 971 करोड़ 95 लाख और विदिशा के लिए पुनरीक्षित योजना की लागत 169 करोड़ 36 लाख रूपये है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर पर नल कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

समूह को जल प्रदाय योजना का संचालन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम द्वारा किया जा रहा है। विभाग की ओर से दावा किया गया है कि अब तक 53 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को उनके घर पर नल कनेक्शन से जल मुहैया करवाया जा चुका है। साथ ही 6 हजार से अधिक गाँवों के शत-प्रतिशत परिवार जहाँ इस सुविधा से लाभान्वित हुए हैं, वहीं करीब 25 हजार ग्रामों की जल-प्रदाय योजनाओं का कार्य 60 से 90 प्रतिशत पूर्ण हो गया है।