DELHI NEWS- घनघोर बारिश का खतरा, नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल बंद - WEATHER FORECAST

नई दिल्ली।
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में घनघोर बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है जिसके कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। उत्तर प्रदेश सरकार में नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद के जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह ने 10 अक्टूबर यानी सोमवार को कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। इसी प्रकार नोएडा भारी बारिश की चेतावनी के चलते गौतम बुद्ध नगर जिले के जिलाधिकारी श्री सुहास एलवाई ने कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

दिल्ली मौसम का पूर्वानुमान - DELHI WEATHER FORECAST 

शनिवार सुबह से रविवार शाम तक 81.7 मिमी बारिश दर्ज हुई है। दिल्ली मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार को कुछ राहत मिलेगी। हालांकि प्राइवेट एजेंसी के मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को लगातार बारिश होती रहेगी। फिलहाल दिल्ली में ठंडी हवाएं चल रही है। गर्मी गायब हो गई है और दिल्ली के नागरिक प्रदूषण रहित हवा का आनंद ले रहे हैं। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र नई दिल्ली के अनुसार 10 एवं 11 तारीख को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। 12 अक्टूबर से बारिश बंद हो जाएगी सिर्फ बादल छाए रहेंगे। 

दिल्ली में बेमौसम बरसात का एक फायदा- हवा में प्रदूषण कम हो गया

तीन दिन से बारिश के चलते रविवार काे दिल्ली वासियों ने 2022 यानी इस साल दूसरी बार साफ हवा में सांस ली। दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 48 दर्ज किया गया। इससे पहले 16 सितंबर को ऐसी स्थिति बनी थी और तब एयर इंडेक्स 47 रहा था। सर्दियों की दस्तक से जोड़े जाने वाले इस माह में ऐसी हवा मौसम की मेहरबानी से ही मिल पाई। दूसरी तरफ एनसीआर के लोगों ने भी रविवार को खुली हवा में सांस ली।