CTET दिसंबर 2022-23 परीक्षा के लिए 13 नए परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए- ROJGAR SAMACHAR

CBSE (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2022 में होने वाली परीक्षा के लिए दक्षिण भारत में मौजूदा चार केंद्रों पर नए परीक्षा केंद्र लाने का फैसला लिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार सीटीईटी 2022 के परीक्षा केंद्रों को बढ़ा दिया गया है। इससे पहले उम्मीदवारों को केवल चार केंद्रों यानी मदुरई, चेन्नई, तिरुची या त्रिची और कोयंबटूर में परीक्षा देने की अनुमति थी। परन्तु इस साल सीबीएसई बोर्ड ने इन जगहों पर परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की अनुमति दे दी है। 

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा- नए परीक्षाकेंद्रों के नाम

रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई बोर्ड ने दक्षिण भारत में मौजूद चार केंद्रों पर नए परीक्षा केंद्र लाने का फैसला। लिया है। इन नए सीटीईटी परीक्षा केंद्रों का नाम नागरकोइल (कन्याकुमारी), नमक्कल, सलेम, कुड्डालोर, डिंडीगुल, इरोड,कांचीपुरम, थूथूक्कुडी,विलुप्पुरम, विरुधुनगर,तिरुनेलवेली तिरुपुर और वेल्लोर है। 

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा क्या है

सीटीईटी (केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। जो उम्मीदवार प्राथमिक और प्रारंभिक स्तर पर एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार CTET ई -प्रमाण पत्र प्राप्त करने का पात्र हो जाते हैं। यह प्रमाणपत्र सरकारी या निजी स्कूलों में शिक्षक के रूप में काम करने योग्य बनाता है।

यहां क्लिक करके आप सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकाारियां, जैसे -ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तारीख, अन्तिम तारीख, फीस आदि के बारे में जान सकते हैं।