Amazing Fact in Hindi - दुनिया का सबसे छोटा स्तनपाई जीव

यदि आप किसी बायोलॉजी के स्टूडेंट से पूछेंगे कि दुनिया का सबसे छोटा स्तनपाई जीव (Mammal) कौन है तो वह आपके इस सवाल के बदले में भी दो सवाल पूछेगा क्योंकि बायोलॉजी एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें एक्सेप्शन की भरमार होती है। तो चलिए आज इसी एक्सेप्शन को 1 मिनट से भी कम समय में जानने की कोशिश करते हैं।

Smallest Mammals Of the World 

यदि मैमल्स के साइज की बात करें तो इसे 2 तरीके से देखा जाता है। एक बॉडी वेट के हिसाब से और दूसरा बॉडी लेंथ और खोपड़ी के साइज़ (Size of Skull) के हिसाब से। यदि बॉडी वेट के हिसाब से देखें तो इट्रूसकन श्रु (छछूंदर) (Etruscan shrew) का वजन सिर्फ 1.8 ग्राम है। इस कारण यह दुनिया का सबसे छोटा स्तनपाई जीव है (बॉडी वैट के हिसाब से) जिसे Etruscan Pygmy shrew ,White - toothed Pygmy shrew भी कहा जाता है।

Smallest Bat of the World

जबकि भौंरा चमगादड़ या बम्बलबी बैट (Bumblebee Bat) बॉडी लेंथ और खोपड़ी के साइज के हिसाब से सबसे छोटा मैमल है, जिसकी लंबाई 29 से 33 मिलीमीटर तक होती है और इसका वजन 2 ग्राम होता है। यह मुख्य रूप से थाईलैंड और म्यांमार की गुफाओं में पाई जाती है। 1974 में थाय जीव वैज्ञानिक किट्टी थोंगलिया ने इसे पहली बार खोजा था और इस प्रजाति को अपना आधिकारिक नाम "Bumblebee bat"  दिया। यह दुनिया का सबसे छोटा चमगादड़ है। दुनिया में अभी तक चमगादड़ की 1200 से अधिक प्रजातियां (Species) खोजी गई है। उनमें से यह सबसे छोटी प्रजाति है। Bumblebee Bat को अपने छोटे आकार और कम वजन के कारण ही यह नाम दिया गया है। इसके अलावा इसे Kitti's hog- nosed Bat भी कहा जाता है  क्योंकि इसका स्नाआउट (Snout) Pig की तरह होता है।

इस Amazing fact को पढ़ने पर आपने जाना

1.Smallest mammal of the World by weight?
2.Smallest mammal of the World by lenght?
3.Smallest bat of the World?
4.Where does Bumblebee Bat Found mostly?
5.Which is the smallest bat Species?