मध्य प्रदेश मौसम- मुड़ कर देख रहा है मानसून, 16 जिलों में रात की ठंड शुरू- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। मौसम तेजी से बदल रहा है पाकिस्तान और हिमालय की तरफ से आने वाली शुष्क हवाओं के कारण मध्य प्रदेश के 16 जिलों में रात की ठंड शुरू हो गई है। भोपाल, बैतूल, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खंडवा, इंदौर, खरगोन, रतलाम, राजगढ़, उज्जैन, दमोह, जबलपुर, नौगांव (छतरपुर), रीवा और सागर में लोग कंबल और रजाई के बिना रात नहीं बिता पाए। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल की दीपावली ठंड में मनाई जाएगी।

मध्य प्रदेश की तरफ मुड़ कर देख रहा है मानसून 

मानसून के बादलों को मध्य प्रदेश का आसमान शायद इतना पसंद आ गया है कि वह जाने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। 14 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के 52 में से 49 दिनों का आसमान साफ हो गया था और मानसून के बादल विदा हो गए थे परंतु 7 जिलों, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट के आसमान पर बादल अभी भी लुका छुपी खेल रहे हैं। मौसम विभाग में येलो अलर्ट जारी किया है। अपील की है कि कृपया सावधान रहें और खुला आसमान देखकर मानसून की विदाई का विश्वास ना करें। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- बंगाल की खाड़ी में नया तूफान पनप रहा है

भारत मौसम विज्ञान केन्द्र की ओर से बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में तूफान पनप रहा है। यदि इसने चक्रवात का रूप धारण कर लिया तो काफी हद तक संभावना होगी कि इससे पैदा हुए बादल मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ेंगे। यदि ऐसा हुआ तो दीपावली से पहले मध्यप्रदेश में एक बार फिर बारिश होगी। 

मौसम केंद्र भोपाल के वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल अभी से यह कहना मुश्किल है कि यह किस तरफ जाएगा, इसकी निगरानी कुछ प्रवीण अंक गणितीय मॉडल GFS वा यूरोपियन मॉडल करते हैं, इसके बारे में कुछ और स्पष्ट होने के बाद आगे बताएंगे।