Small Business Ideas- ना मशीन चाहिए, ना मकान, 25 लाख साल की कमाई, शहर के बाहर बंजर जमीन से

यदि आप कोई जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस सर्च कर रहे हैं और आपकी नजर में शहर में या शहर के बाहर 1000-2000 स्क्वायर फिट बंजर जमीन है, तो समझो आपका काम बन गया है। यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिसमें इन्वेस्टमेंट ना के बराबर है और मुनाफा बहुत तगड़ा है। 

फल और सब्जी के कचरे से खाद बनाने का बिजनेस। इसमें किसी भी मशीन की जरूरत नहीं है। फल और सब्जी मंडी से सफाई कर्मचारियों द्वारा कलेक्ट किया हुआ कचरा आपको अपने लोडिंग वाहन में भरवा लेना है। स्थानीय निकाय इस काम के लिए आपकी प्रशंसा करेगा और यदि आपके यहां अधिकारी और जनप्रतिनिधि अच्छे हैं तो ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा भी वही उठा लेंगे। आप चाहे तो प्लांट भी लगा सकते हैं। सरकार की तरफ से लोन और सब्सिडी मिलती है। 

फल और सब्जी के कचरे से खाद बनाने की विधि आप आसानी से जान सकते हैं। कृषि विभाग के विशेषज्ञ इस काम में उत्साह पूर्वक आपका साथ देंगे। यदि किसी शहर में अच्छा विशेषज्ञ नहीं है तो आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। आपको सिर्फ सूखे पत्तों के साथ सब्जी और फलों का कचरा एक बड़े से कंटेनर में भरकर रख देना है। 90 दिन बाद आपकी ऑर्गेनिक खाद तैयार होगी। सरकारी उद्यानों में इसकी सप्लाई कर सकते हैं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !