Small Business Ideas- गणित के स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए 24 से 96 हजार मंथली इनकम

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसकी स्टार्टिंग तो स्मॉल स्केल पर होती है परंतु जैसे-जैसे आपका आई क्यू लेवल बढ़ता चला जाएगा वैसे-वैसे यह बड़ा बिजनेस बन जाएगा। फिलहाल इस वर्क फ्रॉम होम बिजनेस से मैथ्स के स्टूडेंट 24000 और मैथ के टीचर ₹96000 तक मंथली इनकम प्राप्त कर रहे हैं। 

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी अपॉर्चुनिटी उपलब्ध है। उदाहरण के लिए ऑनलाइन लर्निंग एप्लीकेशन Photomath जहां पर आप अपनी गणित की नॉलेज के बेस पर पैसा कमा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको ऑनलाइन कोचिंग क्लास नहीं लगानी पड़ेगी। आपकी क्वालिफिकेशन कुछ भी हो, इस एप्लीकेशन पर सबसे पहले आप एक एक्सपर्ट के तौर पर रजिस्टर्ड होते हैं। जिसे यहां सॉल्वर कहा जाता है।

दुनिया भर में इस एप्लीकेशन को 8000000 डाउनलोड मिले हैं। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मैथ्स के स्टूडेंट्स अपने सवाल अपलोड करते हैं और एक्सपर्ट उनके जवाब देते हैं। सही आंसर करने वाले एक्सपर्ट्स को उसकी फीस पे की जाती है। यहां वीकली पेमेंट होता है, हर गुरुवार को पैसा मिल जाता है। 

जैसे-जैसे आप गणित के विद्यार्थियों के सवालों के जवाब देते जाएंगे वैसे-वैसे हाथ की सीनियरिटी बढ़ती जाएगी और फिर आप रिव्यूअर बन जाएंगे। तब आपको किसी के सवाल के जवाब नहीं देने बल्कि दुनिया भर के सॉल्वर जो जवाब दे रहे हैं उन्हें रिव्यू करना है और यदि वह सही है तो अप्रूव करना है। यानी एक्सपीरियंस के बाद कम मेहनत में ज्यादा पैसे मिलेंगे। 

इस कंपनी का दावा है कि मैथ्स के बहुत सारे स्टूडेंट्स सॉल्वर के रूप में हर रोज मात्र 1 घंटे काम करके ₹24000 महीने तक हम आ रहे हैं और रिव्यूअर ₹96000 महीने तक कमा रहे हैं। फिलहाल 8000000 डाउनलोड है। जैसे-जैसे स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ती जाएगी एक्सपर्ट्स की कमाई भी बढ़ती चली जाएगी।

यह केवल एक उदाहरण था, इसके जैसी और भी कई ऑनलाइन लर्निंग एप्लीकेशन और पोर्टल मौजूद है। आप थोड़ा सा सर्च करेंगे तो काफी कुछ मिल जाएगा।