MP SCHOOL EDUCATION- जिला परियोजना समन्वयक प्रतिनियुक्ति हेतु आवेदन आमंत्रित

एमपी एजुकेशन पोर्टल पर मध्य प्रदेश के 21 जिलों में स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र के जिला परियोजना समन्वयक के पदों पर प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 4 अक्टूबर 2022 घोषित की गई है। 

समग्र शिक्षा अभियान मिशन अंतर्गत 21 जिलों में रिक्त जिला परियोजना समन्वयक के पद पर प्रतिनियुक्ति पर आने के इच्छुक स्कूल शिक्षा विभाग के सहायक संचालक / प्राचार्य. उ.मा.वि. / हाईस्कूल संवर्ग के अधिकारियों के आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं। जिला परियोजना समन्वयक के पद पर पदस्थापना मध्य प्रदेश के किसी भी जिले में की जा सकती है। 

उपरोक्त अधिकारियों को अपना आवेदन पत्र राज्य शिक्षा केन्द्र में प्रस्तुत करना होगा। आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 04.10.2022 निर्धारित है। निर्धारित समयसीमा के पश्चात् प्राप्त आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जायेगा।

जिला परियोजना समन्वयक पद के लिए निर्धारित अर्हता :

स्कूल शिक्षा विभाग के सहायक संचालक / प्राचार्य, उ.मा.वि. / हाईस्कूल संवर्ग / व्याख्याता संवर्ग के अधिकारी
(ब) बी. एड होना अनिवार्य होगा।
(स) आयु सीमा: 01.01.2022 को 56 वर्ष से अधिक न हो।

सामान्य शर्ते 
• विज्ञप्ति पदों की संख्या में कमी / वृद्धि हो सकती है।
• आवेदक के विरूद्ध किसी प्रकार का आपराधिक / न्यायालयीन प्रकरण लंबित न हो / विभागीय जाँच संस्थित न हो एवं किसी प्रकार की शास्ति प्रभाव में न हो।
• प्रतिनियुक्ति पर आने वाले अधिकारी को कार्य के प्रति लगनशील एवं ईमानदार होने के साथ-साथ व्यापक भ्रमण और जनसम्पर्क की क्षमता होना चाहिए।
• प्रतिनियुक्ति अवधि में मध्यप्रदेश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रतिनियुक्ति के संबंध में जारी निर्देश लागू रहेंगे। प्रतिनियुक्ति अवधि में कोई परियोजना भत्ता अथवा प्रतिनियुक्ति भत्ता देय नहीं होगा । प्रतिनियुक्ति अवधि में सेवायें समान वेतनमान एवं समान सामर्थ्य में ली जायेंगीं।
• जिला परियोजना समन्वयक के पद में प्रतिनियुक्ति पर आने के इच्छुक अभ्यर्थियों के प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी दिनांक 12.10.2022 तक की जावेगी। स्कूटनी के उपरांत पात्र अभ्यर्थियों की राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा लिखित परीक्षा दिनांक 21.10.2022 को एवं लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार दिनांक 31.10.2022 से दिनांक 04.11.2022 तक लिया जाएगा। जिला परियोजना समन्वयक के पद हेतु पात्र अभ्यर्थियों को लिखित व साक्षात्कार का समय व स्थान की सूचना पृथक से दी जावेगी।
• लिखित परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण प्राप्त आवेदनों के स्कूटनी उपरांत अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर किया जावेगा। लिखित परीक्षा 75 अंकों पर तथा साक्षात्कार 25 अंकों पर आधारित होगा। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को 75 अंक में से न्यूनतम 40 अंक लाना अनिवार्य। होगा लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में अभ्यर्थियों को न्यूनतम प्राप्तांक 65 अंक लाना अनिवार्य होगा प्राप्तांक के आधार पर मेरिट सूची का प्रकाशन दिनांक 09.11.2022 तक राज्य शिक्षा केन्द्र के सूचना पटल पर तथा राज्य शिक्षा केन्द्र की वेबसाईट www.educationportal. mp.gov.in पर भी देखा जा सकेगा। 

• मेरिट सूची अनुसार लोक शिक्षण संचालनालय से इन अधिकारियों के विरुद्ध किसी प्रकार की विभागीय जांच न्यायालयीन प्रकरण तथा आपराधिक प्रकरण न होने संबंधी जानकारी एवं अनापत्ति प्राप्त किये जाने के साथ ही इनकी विगत पाँच वर्षों की ए.सी.आर. की वेडिंग प्राप्त की जायेगी। जिन अधिकारियों के विरूद्ध किसी प्रकार की विभागीय जांच न्यायालयीन प्रकरण तथा आपराधिक प्रकरण होंगे वे जिला परियोजना समन्ययक के पद हेतु पात्र नहीं होंगे।

• मेरिट सूची की वैद्यता अधिकतम तीन वर्ष रहेगी मेरिट सूची की वैद्यता समाप्ति के पूर्व यदि किसी जिले में जिला परियोजना समनायक का पद रिक्त होगा तो इसी प्रतीक्षा सूची से जिला परियोजना समन्वयक के पद की पूर्ति की जायेगी।
किसी भी अधिकारी को लिखित एवं साक्षात्कार में आने हेतु यात्रा-व्यय का भुगतान देय नहीं होगा। • आवेदन पत्र में जानकारी असत्य त्रुटिपूर्ण होने की दशा में आवेदन पत्र / प्रतिनियुक्ति आदेश निरस्त किया जायेगा। 

• आवेदन पत्र संचालक, राज्य शिक्षा केन्द्र, बी विंग पुस्तक भवन, अरेरा हिल्स, मोपाल 462011 के कार्यालय को निधारित तिथि तक प्राप्त हो जाना चाहिए। लिफाफे के ऊपर स्पष्ट शब्दों में जिस पद के लिए आवेदन किया गया है, उसका उल्लेख होना चाहिए।
• विस्तृत जानकारी एवं आवेदन का प्रारूप वेबसाईट educationportal.mp.gov.in पर उपलब्ध है।