MP NEWS- ओबीसी को झटका, स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप में कटौती, नीलम पार्क में प्रदर्शन

मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए चिंता बनाने वाली खबर है। सरकार ने स्कॉलरशिप में कटौती कर दी है। इसके विरोध में मेडिकल कॉलेजों के स्टूडेंट्स राजधानी भोपाल के नीलम पार्क में एकत्रित हुए और इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किया। 

MP OBC स्टूडेंट्स की छात्रवृत्ति में 30% तक की कटौती

मेडिकल स्टूडेंट्स के मुताबिक उन्हें मिलने वाली स्कॉलरशिप में 15 से 30 फीसदी तक की कटौती की जा रही है। एडमिशन के टाइम DME (डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन) का लिखित आदेश होने के बावजूद हमारी छात्रवृत्ति काटकर दी जा रही है। इससे गरीब परिवारों के बच्चों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। 

मध्य प्रदेश की राजधानी में OBC MBBS स्टूडेंट्स का विरोध प्रदर्शन

कई बार अफसरों से गुहार लगाने के बाद जब सुनवाई नहीं हुई प्रदेश भर के प्राईवेट मेडिकल कॉलेजों के करीब 350 MBBS स्टूडेंट भोपाल के नीलम पार्क पहुंचे और धरना दिया। इस विरोध प्रदर्शन में पीपुल्स मेडिकल कॉलेज, चिरायु मेडिकल कॉलेज, अरविंदो मेडिकल कॉलेज, एलएन मेडिकल कॉलेज, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज, महावीर मेडिकल कॉलेज, आरकेडीएफ मेडिकल कॉलेज,अमलतास मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने बताया कि सिर्फ ओबीसी वर्ग के छात्रों की स्कॉलरशिप में कटौती की गई है। जबकि एससी, एसटी वर्ग के छात्रों को पूरी छात्रवृत्ति दी जा रही है। 

डेवलपमेंट फीस के नाम पर विभाग से हमारी स्कॉलरशिप में कटौती की जा रही है। डीएमई जितेन शुक्ला से मिलने गए तो आश्वासन देकर टाल देते हैं। प्रिया साहू ने कहा फर्स्ट ईयर में हमें पूरी स्कॉलरशिप मिली थी। लेकिन सेकंड ईयर में हमारी 15 प्रतिशत स्कॉलरशिप काट रहे हैं। इससे करीब ओबीसी वर्ग के 600 एमबीबीएस स्टूडेंट्स के डेढ़ से दो लाख रूपए तक काटे जा रहे हैं। 

राजधानी में प्रदर्शन कर रहे OBC स्टूडेंट से मिलने सरकार की तरफ से कोई नहीं आया। नीलम पार्क में मौजूद पुलिस अधिकारियों ने उनसे ज्ञापन लिया और छात्रों की मांगों को सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन देकर उन्हें नीलम पार्क से रवाना कर दिया।