मध्य प्रदेश मानसून- 6 जिलों में मूसलाधार 18 में भारी बारिश होगी- MP WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के 6 जिलों में मूसलाधार बारिश और 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। किसानों एवं यात्रियों को सावधान किया गया है। लोगों को बरसाती नदी नालों से दूर रहने के लिए कहा गया है। मौसम की स्थिति पूर्वानुमान से अलग भी हो सकती है अतः 15 सितंबर तक चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला एवं बालाघाट कुल 6 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि 204 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। इस प्रकार की वर्षा जनजीवन को प्रभावित करती है। नदी नालों में बाढ़ का कारण बनती है। अतः उपरोक्त जिलों के लोग यदि बारिश नहीं भी हो रही है तब भी नदी नालों के आसपास ना जाएं। उन का जलस्तर कभी भी बढ़ सकता है। 

मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना- 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

उपरोक्त के अलावा सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, नरसिंहपुर, छतरपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बडवानी, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। किसानों एवं यात्रियों से अपील की गई है कि मौसम को ध्यान में रखकर ही अपनी दैनिक योजनाएं बनाएं। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- कहां कितनी बरसात हुई 

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के इंदौर एवं शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, नर्मदापुरम व जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, सागर, भोपाल रीवा, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा दर्ज की गई। वर्षा के प्रमुख आंकडे (सेमी मे):- नेपानगर 11, भैंसदेही, खकनार 10, सिवनी 9, खरगौन, सौसर, गौगवाँ, झिरन्या 8 खंडवा, पंधाना, भीकनगाँव, पानसेमल, बुरहानपुर 7, भीमपुर 6 सेमी।