BHOPAL में 7000 रावण, सबसे छोटा 7 फीट सबसे बड़ा 40 फीट- NEWS TODAY

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 7000 रावण आकार ले रहे हैं। सबसे छोटा रावण 7 फीट का और सबसे बड़ा 40 फीट का होगा। 300 और उनके परिवार दिन रात काम कर रहे हैं। दैनिक भास्कर के बाजार विशेषज्ञ का मानना है कि इस साल रावण के पुतलों की कीमत में अधिकतम 20% तक की वृद्धि होगी। 

रावण के पुतलों का कारोबार करने वाले विशाल बंसल का कहना है कि इस साल कच्चे माल की कीमत में 20% की वृद्धि हुई है। इसलिए विक्रय मूल्य में भी 20% की वृद्धि होगी। नवरात्रि के पहले दिन कलश और मूर्ति स्थापना के बाद आयोजन समितियों द्वारा बुकिंग शुरू कर दी गई है। कॉमन साइज के अलावा स्पेशल सहित के पुतले केवल आर्डर पर बनाए जा रहे हैं। सबसे अच्छी बात है कि इस बार सरकार की तरफ से कोई प्रतिबंध नहीं है। 

इस साल वाटर प्रूफ रावण के पुतले भी बनाए जा रहे हैं

कारीगर घोटूलाल बंसल ने बताया, बुकिंग शुरू हो गई है। हालांकि, अभी कुछ ही लोग आ रहे हैं, लेकिन सप्तमी के बाद बुकिंग बढ़ जाएगी। पुतलों की कीमत 4 हजार रुपए से लेकर 25-30 हजार रुपए तक है। ये पुतले की कीमत है। यदि कोई पुतलों में पटाखे रखवाना चाहेंगे तो उसकी कीमत बढ़ जाएगी। बड़े पुतलों की कीमत ज्यादा है, क्योंकि इसमें बांस, धागा, कपड़ा, पेपर का उपयोग ज्यादा होता है। वहीं, तीन से चार कारीगर काम में लगते हैं।