Small Business Ideas- बिना इन्वेस्टमेंट होटल एंड रिसोर्ट से अच्छा बिजनेस, कमाई डेढ़ लाख से शुरू

होटल एंड रिजॉर्ट्स का बिजनेस तो आप जानते हैं। यात्री मेहमान आकर रुकते हैं। मोटी कमाई होती है लेकिन इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा होता है। यदि एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस प्लान करें जिसमें आपके पास प्रॉपर्टी तो होगी परंतु ना तो आपको खरीदनी पड़ेगी और ना ही किराए पर लेनी पड़ेगी। जितने मेहमान आएंगे, उतना पैसा आप कमाएंगे। 

भारत के लिए यह बिल्कुल न्यू अमेजिंग एंड यूनिक जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस प्लान है। Bed and breakfast के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लंदन-ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों से होता हुआ यह बिजनेस भारत में पिछले कुछ महीनों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत सरकार भी इसे प्रोत्साहित कर रही है और कई राज्यों के पर्यटन विभाग इसके लिए फंडिंग कर रहे हैं। इस बिजनेस में कुछ भी अलग नहीं है, केवल सिस्टम बदला गया है। OYO ROOMS जिस कांसेप्ट पर शुरू हुआ था, यह बिल्कुल वही है। 

हर शहर हर कॉलोनी में कई घर ऐसे होते हैं जहां पर एक या एक से अधिक कमरे एक्स्ट्रा होते हैं। उनका कोई उपयोग नहीं होता। कुछ लोग तो अपने बंगले में गेस्ट रूम बनाते हैं। विदेशों में लोग इस तरह के कमरे यात्रियों को किराए पर दे रहे हैं। भारत में भी यही होने लगा है लेकिन भारत में एक अपॉर्चुनिटी भी निकल कर सामने आई है। 

लग्जरी बंगलो के मालिक Bed and breakfast से एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते हैं परंतु यात्रियों से किसी भी प्रकार का संपर्क करना नहीं चाहते। आपको Bed and breakfast Manager बनकर काम शुरू करना है। अपने आसपास के सभी अच्छे घरों में एक्स्ट्रा कमरों को ऑनलाइन वेबसाइट्स पर लिस्ट करना है और कांटेक्ट में अपना नंबर डाल देना है। मकान मालिकों से कमीशन का डिस्कशन सबसे पहले कर लेना है और एक सिंपल सा ड्राफ्ट बनाकर सिग्नेचर भी करना है। 

अब ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए जितने भी यात्री आएंगे उनके पास आपका कांटेक्ट नंबर होगा। आप उनके साथ डील करेंगे और किराया प्राप्त करेंगे। मकान मालिक को इस सबसे कोई सरोकार नहीं होगा। किराया प्राप्त हो जाने के बाद कमीशन आपका और शेष रकम मकान मालिक की। यदि अपने क्षेत्र में सिर्फ 50 कमरे लिस्ट किए गए। एक कमरे का किराया मात्र ₹1000 निर्धारित किया गया और आपका कमीशन मात्र 15% हुआ। तब भी 150x50= ₹7500 प्रति दिन आपके। इसे औसत ₹5000 प्रतिदिन भी मान लें तो ₹150000 महीना से आप की शुरुआत होगी।

जब आपका बिजनेस अच्छा रिस्पांस करने लगे तो इन्हीं लोगों के कमरे मासिक किराए पर ले सकते हैं। तब यात्रियों से मिलने वाला पूरा किराया आपका हो जाएगा। बताने की जरूरत नहीं की सफलता के अगले चरण में आप अपने बंगले और फ्लैट खरीद सकते हैं।