Small Business Ideas- दुकान नहीं दुकानदारों से ₹50000 महीने कमाइए

यदि आप कोई ऐसा स्मॉल स्केल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें प्रोडक्शन और सेल्स के चैलेंज ना हो तो आपको सर्विस सेक्टर में काम करना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसे जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस के बारे में बताएंगे जिस की डिमांड पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है और आने वाले सालों में यह काफी ग्रोथ करेगा। 

फ्रीलांस बिजनेस कंसलटेंट, एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है जिस की डिमांड भारत के हर शहर में तेजी से बढ़ रही है। शहर छोटा हो या बड़ा दुकानदारों की संख्या कम नहीं होती। हर दुकानदार माल खरीदना और उसे बेचना जानता है। वह अपना पूरा समय इसी में लगाना चाहता है क्योंकि वह इसी से पैसा कमाता है। कुछ सालों पहले तक दुकानदारों को किसी कंसलटेंट की जरूरत नहीं थी। वह साल भर अपना बिजनेस करते थे और साल में एक बार किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद से अपना रिटर्न फाइल कर देते थे, परंतु अब GST सहित कई सारी औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती है। 

चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास इन सेवाओं को देने के लिए ना तो समय और ना ही वह अपने ऑफिस में स्टाफ नियुक्त करके ऐसा कोई काम करना चाहता है। उसकी विशेषज्ञता के कारण चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास भी समय का अभाव होता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि दुकानदारों के लिए सभी प्रकार की सरकारी औपचारिकताओं की पूर्ति उनके प्रतिनिधि के तौर पर आप करेंगे। उनका जीएसटी रिटर्न फाइल करना, लोकल गवर्नमेंट के सभी डाक्यूमेंट्स दुरुस्त रखना। यहां तक की उनके इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का काम भी आप कर सकते हैं। 

इसके बदले में कोई भी दुकानदार आपको एक न्यूनतम फीस अदा करने के लिए तैयार है। यह इसलिए भी है क्योंकि नियम कानून काफी सख्त होते जा रहे हैं और कोई भी दुकानदार ना तो नियम तोड़ना चाहता है और ना ही कानूनी झगड़े में पड़ना चाहता है। यदि आप थोड़ा सा प्रयास करके केवल 100 दुकानदारों के लिए कंसल्टेंसी फर्म शुरू कर पाते हैं तो ₹600000 साल (50,000 रुपए महीने) की कमाई आसानी से कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको कॉमर्स ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है।