SATURDAY SOLUTION- यदि आपको लाइफ में सफल होना है तो थोड़ा स्वार्थी बनो

If YOU Want TO BE SUCCESSFUL IN LIFE ,BE A LITTLE SELFISH

यदि आपको अपनी लाइफ में सक्सेस हासिल करनी है। तो आपको कुछ चीजों को तो साइड में रखना ही पड़ेगा क्योंकि आप सब कुछ साथ में लेकर सक्सेस हासिल नहीं कर सकते। इसके लिए आपको कुछ मामलों में थोड़ा स्वार्थी भी बनना पड़ेगा। कभी-कभी लोगों को बुरा लगेगा परंतु आपको उनके बुरा लगने से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। आपको सिर्फ मछली की आंख यानी की आपको सिर्फ अपना लक्ष्य ही दिखाई देना चाहिए। 

इसका एक फायदा और भी है की आपको पता चल जाएगा कि कि कौन आपका साथ आखिर तक देने वाला है और कौन नहीं क्योंकि इंग्लिश में कहावत है ना "A FRIEND IN NEED IS A FRIEND INDEED" यानी की जो दोस्त मुसीबत में आपके काम आये, वही आपका सच्चा दोस्त होता है। तो इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना है। बस लोगो से थोड़ा सा डिस्टैन्स बनाना है जिससे की आप वक्त बेवक्त डिस्टर्ब ना हो। 

यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे कि पुराने जमाने में ऋषि मुनि किसी खास तपस्या के लिए किसी पर्वत पर चले जाते थे परंतु अब हम इस जीवन में रहते हुए तो पर्वत पर नहीं जा सकते, तो हमें जो करना है वो यहीं रहकर करना है। इसलिए जब हम कोई खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो उस समय जरूरी है कि हम थोड़े स्वार्थी बन जाये और सिर्फ उसी चीज़ पर फोकस करें जो हमे करनी है, वरना डिस्ट्रक्शन होने में देर नहीं लगेंगी। 

स्टूडेंट लाइफ के लिए तो ये बहुत ही जरूरी है। इसके लिए सोशल मीडिया का "उपवास" करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। मान लीजिए 10 दिन बाद आपका कोई बहुत ही इम्पोर्टेन्ट एग्जाम है तो बस आप 10 दिनों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना लीजिए और फिर देखिये की आप सक्सेसफुल कैसे नहीं होते!

हाउसवाइफ के लिए भी "जब तक मेरा किचन का काम नहीं हो जाता तब तक मैं ना तो टीवी देखूंगी और न ही मोबाइल को हाथ लगाऊंगी" फिर देखिए आपको अपना काम खत्म करने के बाद फ़ोन पर गॉसिप करने और टीवी देखने में अलग ही मज़ा आएगा। आप चाहे तो फैमिली, फ्रेंड्स के लिए अलग अलग दिन भी फिक्स कर सकती है। इससे बेवजह आपका काम का समय भी बर्बाद नहीं होगा और आपको हर एक व्यक्ति के अलग -अलग टाइम भी  मिल जायेगा। ये तो आपको याद होगा कि हम पहले सिर्फ संडे को ही लैंडलाइन फ़ोन पर लोगों से बात किया करते थे।