पशु चिकित्सा अधिकारी भर्ती अभियान तत्काल शुरू करें: कमलनाथ की मांग- MP ROJGAR NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश में सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी (AVFO) के लगभग 2675 पद वर्तमान में रिक्त हैं और राज्य सरकार के पशुपालन विभाग में प्रदेश भर में इन पदों पर भर्ती नहीं की जा रही है। प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में लाखों की संख्या में पशुधन एवं गौवंश का पालन ग्रामीणों द्वारा ही किया जाता है। 

पशुधन की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए निरंतर चिकित्सकीय सहायता, उपचार, सहयोग एवं मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है और उसके लिए सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारियों द्वारा ग्रामीण अंचलों में पशु चिकित्सा संबंधी सेवाओं को उपलब्ध कराया जाता है, उनका विस्तार किया जाता है। लेकिन प्रदेश में गौवंश को लेकर स्थिति काफी गंभीर है। खान-पान, स्वास्थ्य और अन्य व्यवस्थाओं की कमी के कारण प्रदेश में सैकड़ों गौवंश अकाल मौत मर रहे हैं।

श्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में गौवंश में लम्पी स्कीन की बीमारी तेजी से फेैल रही है और इस बीमारी से हजारों गौवंश प्रभावित होकर पीड़ित अवस्था में हैं। इस बीमारी से निजात पाने और गौवंश को वैक्सीनेशन के लिए सरकारी अमला होना चाहिए लेकिन पशुपालन विभाग में हजारों पद खाली पड़े हैं। विभाग में इन पदों पर भर्ती नहीं होने और इतनी बड़ी संख्या में पदों की रिक्तता के कारण निश्चित तौर पर यह काम भी प्रभावित होगा। 

श्री नाथ ने कहा कि आज भी बड़ी संख्या में सहायक पशु चिकित्सक एवं क्षेत्र अधिकारियों के पद रिक्त होने के कारण प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे पशु चिकित्सा केन्द्र चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भरोसे चल रहे है, जिससे गौवंश को लेकर परिस्थितियां अत्यंत चिंताजनक हैं। 

श्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में हजारों शिक्षित युवक वेटेनरी डिप्लोमाधारी है जो वर्षों से रोजगार की बांट जोह रहे हैं और पशुपालन विभाग अथवा अन्य विभाग में नौकरी में भर्ती होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। प्रदेश में रोजगार की स्थिति बहुत अत्यंत खराब है, और भर्ती करना बहुत जरूरी है। 

सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के रिक्त पदों पर भर्ती करने से प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में पशु चिकित्सा की सेवाओं का विस्तार होगा, जिससे ग्रामीणों को अत्यधिक सुविधा मिल सकेगी, गौ-माता को चिकित्सा, सुरक्षा और सम्मान मिलेगा वहीं डिप्लोमाधारी युवकोें को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि गौ-माता को चिकित्सा, सुरक्षा और सम्मान मिल सके इसके लिए राज्य सरकार को पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के रिक्त पदों अथवा विभाग के अन्य रिक्त पदों पर तत्काल भर्ती प्रारंभ करना चाहिए।