MP NEWS- मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज की तारीख बदली, 24 की प्रतियोगिता स्थगित

भोपाल
। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक पर्यटन बोर्ड श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि पर्यटन क्विज प्रतियोगिता-2022 अब 10 सितंबर को होगी। प्रदेश में अति वर्षा की स्थिति और विद्यार्थियों को सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। 

पूर्व में यह प्रतियोगिता 24 अगस्त को होना निर्धारित थी। प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के सभी 52 जिलों से लगभग 7 हज़ार 831 स्कूलों ने प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पंजीयन कराया है। इसमें लगभग 23 हजार से अधिक छात्र-छात्राएँ भाग लेंगे।

प्रतियोगिता को उत्सव का रूप देने और पारदर्शी तरीके से करने सभी जिलों से चयनित क्विज मास्टर्स को प्रशिक्षण भी दिया गया हैं। प्रशिक्षण में क्विज लिखित परीक्षा और मल्टी मीडिया क्विज के आवश्यक पहलुओं को बताया गया है। साथ ही सभी क्विज मास्टर्स को उनके जिले में पंजीयन अनुसार बच्चों के प्रमाण-पत्र, शिक्षक प्रमाण-पत्र, मेडल एवं विजेता-उपविजेता टीमों को प्रदान किये जाने वाले कूपन भी सौंपे गये है।

प्रतियोगिता में प्रदेश के शासकीय, अशासकीय, सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता की विजेता टीमों को पर्यटन निगम के होटलों का टूर पैकेज सहित प्रमाण-पत्र और मेडल दिए जायेंगे। प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में भविष्य में पर्यटन के लिए मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रति आकर्षण और पर्यटन संबंधी जानकारी बढ़ेगी। पर्यटन बोर्ड 2016 से प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता का सफल आयोजन कर रहा है।