Small Business Ideas- बिना प्रॉपर्टी खरीदे, लाखों रुपए किराया कमा सकते हैं

जब भी हम किराए की बात करते हैं तो उसके पीछे फिजिकल प्रॉपर्टी की शर्त सामने आ जाती है परंतु आज अपन एक ऐसे स्मॉल स्केल लेकिन हाई पोटेंशियल बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जिसमें बिना फिजिकल प्रॉपर्टी के लाखों रुपए महीना किराया मिलेगा और वह भी पूरी दुनिया से। 

आपकी थोड़ी सी रिसर्च ना केवल आपके बल्कि देश के लिए भी उपयोगी हो सकती है। आप की कमाई रुपए में नहीं डॉलर्स में हो सकती है। हम बात कर रहे हैं SaaS Business की यानी Software-as-a-Service. जैसा कि स्पष्ट हो गया है एक सॉफ्टवेयर सर्विस जो लोगों को न्यूनतम किराए पर उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोगों को महंगा सॉफ्टवेयर नहीं खरीदना पड़ेगा और आपका एक सॉफ्टवेयर पूरी दुनिया में किराए पर दिया जा सकेगा। 

इसके लिए आपका तकनीकी विशेषज्ञ होना जरूरी नहीं है। हजारों आईटी कंपनियां आपकी सेवा में हाजिर है। बस एक आईडिया की जरूरत है जो लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करता हो। आपको कुछ ऐसा पता लगाना है- ऐसी प्रॉब्लम जिसे एक सॉफ्टवेयर के जरिए सॉल्व किया जा सकता है। रिसर्च पूरी होने के बाद डेवलपमेंट के लिए आप आईटी कंपनी को हायर कर सकते हैं। ज्यादातर छोटे-मोटे सॉफ्टवेयर 2-3 लाख रुपए में बन जाते हैं। यह हमेशा के लिए आपकी प्रॉपर्टी हो जाती है। समय-समय पर इन्हें अपडेट करना होता है। 

कुछ समय बाद जब सफलता मिलने लगे तो Tech Team को अपने ऑफिस में अप्वॉइंट कर लेना।