Small Business Ideas- सेल्समैन नहीं सेठ बनना है तो यह मशीन खरीदिए

कुछ होम बेस्ड स्मॉल स्केल बिजनेस इस प्रकार के होती हैं जिसमें प्रोडक्शन के बावजूद आपको एक सेल्समैन का रोल प्ले करना पड़ता है, इसके कारण कुछ लोग अपने कदम पीछे खींच लेते हैं। अपन आज एक ऐसी स्मॉल इंडस्ट्री के बारे में डिसकस करेंगे। जिसके प्रोडक्ट में मात्र 20 पैसे का प्रॉफिट मार्जिन है, लेकिन यह छोटा सा प्रॉफिट आपको अपने इलाके का सेठ बना देगा। 

यह बताने की जरूरत नहीं कि बाजार में पेपर कप की डिमांड कितनी ज्यादा है। यह पता करने की जरूरत है कि आपके शहर में पेपर कप की खपत कितनी है। भारत के ज्यादातर शहरों में पेपर कप का प्रोडक्शन नहीं होता। बड़े शहरों से थोक में खरीद कर लाए जाते हैं। क्योंकि पेपर कप बनाने वाली मशीन लगभग 1000000 रुपए की आती है। 

अब आप अपने छोटे से शहर में पेपर कप बनाने का काम शुरू कर सकते हैं क्योंकि Semi automatic Paper cup making machine मात्र ₹200000 की भी आती है। 1 घंटे में 3500 पेपर कप बनाती है। किसी भी छोटे शहर की डिमांड पूरी करने के लिए एक मशीन काफी है। एक पेपर कप पर मात्र 20 पैसे का प्रॉफिट मिलता है लेकिन लोग दिन भर में ₹10000 कमा लेते हैं। क्योंकि इसकी खपत बहुत ज्यादा है। 

बस आपको इतना पता करना है कि आपके शहर में यह मशीन आपसे पहले तो किसी ने नहीं लगा ली, क्योंकि एक मशीन पांच लाख की आबादी की जरूरत आसानी से पूरा करती है।