MP चयनित शिक्षकों के सभी सवालों के जवाब अपर संचालक श्रीमती आचार्य ने दिए- MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 पास उम्मीदवारों ने अपनी घोषणा के अनुसार 25 जुलाई को लोक शिक्षण संचालनालय का घेराव किया और सेकंड काउंसलिंग एवं पद वृद्धि की मांग की। अपर संचालक श्रीमती कामना आचार्य ने उम्मीदवारों से डायरेक्ट इंटरेक्ट करते हुए उनके सभी सवालों के जवाब दिए।

लोक शिक्षण संचालनालय से अपर संचालक श्रीमती कामना आचार्य ने स्पष्ट किया है कि सेकंड काउंसलिंग होगी और जल्दी से जल्दी होगी। हालांकि उन्होंने किसी लास्ट डेट की घोषणा नहीं की। पद वृद्धि के मामले में श्रीमती कामना आचार्य ने स्पष्ट किया कि जितने पदों पर नवीन नियुक्तियों की आवश्यकता है, उन्हीं पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि रिक्त पदों की जो संख्या दिखाई दे रही है, उसमें एक बड़ी संख्या प्रमोशन वालों की भी है। 

श्रीमती कामना आचार्य ने कहा कि शिक्षा विभाग में जो रिक्त पदों की संख्या दिखाई दे रही है उनमें आधे से ज्यादा प्रमोशन वाली है। पिछले 6 साल से प्रमोशन रखे हुए हैं। जब भी शुरू होंगे यह सभी पद भर जाएंगे। सेकंड काउंसलिंग के लिए शेष पदों के बारे में स्पष्ट आंकड़े बताते हुए श्रीमती कामना आचार्य ने कहा कि वर्ग 2 के 5000 और वर्ग 1 के 2750 पदों पर सेकंड काउंसलिंग होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि वर्ग 1 के लिए जो 2000 पद थे, उसमें 750 पद बढ़ गए हैं। 

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के बारे में उन्होंने कहा कि कई विषय ऐसे हैं जिनमें हमारे पास MPTET-18 की लिस्ट से भी शिक्षक नहीं मिल पाए हैं। हम उन विषयों पर प्राथमिकता के साथ भर्ती करना चाहते हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की प्रक्रिया अपनी जगह पर चलती रहेगी और MP TET-18 के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया अपनी जगह चलती रहेगी।

प्रदर्शन का नेतृत्व रंजीत गौर, दीपक मिश्रा, ज्योति चंदेल, सुरेश श्रीवास्तव, आकांक्षा जैन, मनोज प्रजापति, अरविंद सिंह कुशवाहा, रमाशंकर, शाहिद खान आदि ने किया।