12th के बाद क्या करें- कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं, पूरी लिस्ट पढ़िए- CAREER KNOWLEDGE

3 IDIOTS मूवी तो हम सबने देखी ही है। तो करियर डिसाइड करने के लिए इससे बेहतर तरीका तो कोई ही नहीं सकता। आपको जिस काम में इंटरेस्ट है और जिसमें आप अपना बेस्ट दे सकते हैं, आप वही करियर चुनें लेकिन आपको अपना करियर शुरू करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना है; जैसे - आप ये करियर क्यों चुनना चाहते हैं? पैसे के लिए / नाम के लिए/ काम करने के लिए। 

आप अपने करियर के लिए अंदर से मोटिवेटेड हैं या सिर्फ बाहर की मोटिवेशन है या किसी को देखकर या सुनकर आपने ऐसा डिसाइड कर लिया है कि हम भी यही करेंगे। आप जो भी करियर चुन रहे हैं उसमें अच्छे और बुरे सभी तरीके के परिणामों की आपको जानकारी होनी चाहिए। 10th के बाद सब्जेक्ट चुनना आपके करियर का पहला पड़ाव होता है जबकि 12th के बाद आपको क्या करना है, ये डिसाइड करना आपके करियर का दूसरा पड़ाव होता है। तो चलिए आज हम आपके इसी काम में थोड़ी सी मदद करने की कोशिश करते है। 

अपने-अपने स्ट्रीम से 12th करने के बाद सभी जनरल कोर्सेज की जानकारी तो सभी को होती है परन्तु आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे कोर्सेस की जिनकी जानकारी हर एक व्यक्ति तक पहुँच नहीं पाती। 12 के बाद साइंस, कॉमर्स, ह्यूमैनिटीज और आर्ट्स की कुछ इम्पोर्टेंट और कॉमन FIELDS जैसे- JEE, NEET, C.A. के बारे में तो आप सभी जानते हैं परन्तु आज हम इन कोर्सेस से थोड़ा  हटके, कुछ और कोर्सेज के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। कुछ कोर्सेस तो स्ट्रीम वाइज होते हैं जिन्हें केवल पर्टिकुलर स्ट्रीम वाले लोग ही चुन सकते हैं। परंतु कुछ ऐसे कोर्सेज भी होते हैं जिनमें किसी भी स्ट्रीम के लोग अप्लाई कर सकते हैं। 

CLAT (The Common Law Admission Test)
CUET (Central Universities Entrance Test)
NHMJEE (National Council of Hotel management and Catering Technology joint Examination)

साइंस से 12th करने के बाद कौन से कोर्स कर सकते हैं

साइंस स्ट्रीम को दो भागों में बांटा जाता है-PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स।) & PCB (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलोजी)। पीसीएम के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग की ओर चले जाते हैं परंतु जो छात्र इंजीनियरिंग नहीं करना चाहते उनके लिए भी इस स्ट्रीम मैं बहुत सारे कोर्सेज अवेलेबल है।
 

Courses for PCM students

B.Sc. in different fields
B.Arch
B.C.A.
NDA
Pilot
Railway Apprentice Exam

Courses for PCB students

PCB उसके बाद ज्यादातर। स्टूडेंट डॉक्टर या फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं, इसलिए वे MBBS & BDS करते है परंतु इसके अलावा भी और भी ऐसे कोर्स हैं जिन्हें आप कर सकते हैं।
B.Sc. in different fields
BPT(बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी।)
BASLP(बैचलर ऑफ साइंस इन ऑडियोलॉजी एंड स्पीच लैंग्वेज पैथोलॉजी)
MLT(मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी)
Nursing
Bioinformatics
Genetics
Forensic science
Diploma in nutrition & Ditetics

कॉमर्स से 12th करने के बाद कौन -कौन से कोर्स कर सकते हैं

कॉमर्स से ट्वेल्थ करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स CA & CS की ओर चले जाते हैं परन्तु इसके अलावा भी बहुत से कोर्सेस अवेलेबल है।
B.Com(general)
B.com.(Hons)
BBS(बैचलर इन बिज़नेस स्टडीज़)
BMS(बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़)
BBA(बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन)
CFP(सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर)
CMA(कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट)

आर्ट्स से 12th करने के बाद कौन- कौन से कोर्स कर सकते हैं

आठ से 12 करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स BA के साथ सिविल सर्विसेज की तैयारियों में लग जाते हैं परंतु इसके अलावा भी बहुत से ऑप्शन्स अवेलेबल है।
BALLB(बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ ऑल सलेक्टिव लॉ)
BJMC(बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन)
BSW(बैचलर ऑफ सोशल वर्क)
BFA(बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स)
BCA(बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन)