SATNA में पीठासीन अधिकारी नशे में टल्ली ड्यूटी पर पहुंचे, सस्पेंड

सतना।
मध्यप्रदेश के सतना जिले में चुनाव के लिए चल रहे ट्रेनिंग प्रोग्राम में नशे की हालत में उत्पात मचाना एक पीठासीन अधिकारी को महंगा पड़ा है। उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सतना अनुराग वर्मा ने संकुल केन्द्र शासकीय हाई स्कूल गौहानी के माध्यमिक शिक्षक पुष्पेन्द्र सिंह को निलंबित कर दिया है। 

दरअसल, नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के लिए मतदान दलों का 27 जून को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मझगवां में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। शिक्षक ने प्रशिक्षण में भाग नहीं लिया और प्रशिक्षण के काम में बाधा भी डाली। माध्यमिक शिक्षक पुष्पेन्द्र सिंह की ड्यूटी मतदान दल कोड क्रमांक 1430 में पीठासीन अधिकारी के रुप में प्रशिक्षण लेने के लिए लगाई थी। शिक्षक ट्रेनिंग में पहुंचे तो जरूर लेकिन वे नशे में धुत्त थे। वह न तो खुद ट्रेनिंग ले रहे थे और न ही अन्य को ट्रेनिंग लेने दे रहे थे। माध्यमिक शिक्षक नशे की हालत में प्रशिक्षण के काम में बाधा डाल रहे थे। इसकी शिकायत कलेक्टर तक पहुंची तो कलेक्टर ने SDM मझगवां को जांच के आदेश दे दिए।

उपखंड मजिस्ट्रेट के प्रतिवेदन पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही बरतने और आयोग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर माध्यमिक शिक्षक गौहानी पुष्पेन्द्र सिंह को निलंबित कर दिया। पुष्पेंद्र सिंह को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 13‘ग’ और म.प्र. सिविल सेवा नियम 1966 में दोषी पाया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी सतना का कार्यालय नियत किया गया है।