मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों की फीस बढ़ाई, स्पोर्ट्स डबल, स्काउट गाइड ट्रिपल- MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने जनता से टैक्स वसूल कर संचालित किए जाने वाले स्कूलों की फीस बढ़ा दी है। खेलकूद की फीस डबल और स्काउट गाइड की फीस ट्रिपल कर दी है। यह फीस वृद्धि कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए की गई है। 

एमपी एजुकेशन डिपार्टमेंट के सूत्रों ने बताया कि सभी सरकारी स्कूलों में फीस वृद्धि का प्रस्ताव सन 2020 में ही बनाकर भेज दिया गया था। वित्त विभाग ने मंजूरी नहीं दी थी। शिक्षा सत्र 2022-23 से वित्त विभाग की मंजूरी मिल गई है। इसलिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में हर साल लगभग 1000000 विद्यार्थी कक्षा 9 में प्रवेश लेते हैं। कक्षा 9 से कक्षा 12 तक लगभग 3000000 विद्यार्थी पढ़ते हैं। 

प्रायवेट स्कूलों में FREE ADMISSION

भोपाल। शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सत्र 2022-23 में प्रायवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून से किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है। RTE PORTAL www.educationportal.mp.gov.in/Rte Portal पर ऑनलाइन आवेदन-पत्र का प्रारूप उपलब्ध कराया गया है। आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी के द्वारा 5 जुलाई को किया जायेगा।