जिला शिक्षा अधिकारी की छुट्टी तय, मुख्यमंत्री के टेस्ट में फेल- MP karmchari news

Madhya Pradesh education department news 

भोपाल। अलीराजपुर के जिला शिक्षा अधिकारी अर्जुन सिंह सोलंकी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के टेस्ट में फेल हो गए हैं। उनकी छुट्टी तय हो गई है। जल्दी ही आदेश जारी हो जाएंगे। दरअसल, आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी अलीराजपुर, मुख्यमंत्री के किसी भी सवाल का ठीक प्रकार से जवाब नहीं दे पाए। 

मुख्यमंत्री और अलीराजपुर जिला शिक्षा अधिकारी के बीच बातचीत

CM: अभी तक क्या कार्ययोजना बनाई है?
DEO: बिल्कुल करेंगे सर, बिल्कुल करेंगे...।
CM: अभी तक क्या किया, मुझे वो बताओ आप?
DEO: अभी तैयारी, कार्ययोजना बना ली है सर। तैयारी कर ली है...।
CM: वही तो मैं पूछ रहा हूं, क्या बनाई है कार्ययोजना?
DEO: जी सर...।
CM: क्या कार्ययोजना बनाई है, बताओ न?
DEO: कार्ययोजना, प्रवेश उत्सव के लिए डीपीसी, डीईओ, कक्षा 1 से 12वीं तक प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। इसमें शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए तैयारी की जा रही है...।
CM: स्कूल चले हम... के लिए आपने कुछ योजना बनाई है?
DEO: स्कूल चले हम अभियान... विशेष रूप से बड़ी संख्या में तैयारी की जा रही है सर इसमें...। 

CM: अब देखो भाई, ये बिल्कुल नहीं बता पा रहे हैं। मुझे नहीं लगता इन्होंने कुछ किया है। मैं इतना क्लियरली पूछ रहा हूं। स्कूल चले हम अभियान की योजना क्या है? क्या करेंगे। आप कह रह हैं तैयारी की जा रही, मीटिंग करेंगे। बताएंगे। या तो ये बताने की इनमें क्षमता नहीं, स्किल ही नहीं है या इन्होंने बनाई नहीं है। मैं संतुष्ट नहीं हूं इससे। 

मध्य प्रदेश में जिला शिक्षा अधिकारी, कमाई वाली पोस्टिंग होती है 

सैद्धांतिक रूप से जिला शिक्षा अधिकारी एक ऐसा पद होता है जो पूरे जिले की शैक्षणिक व्यवस्था के लिए ना केवल जिम्मेदार होता है बल्कि पूरे सिस्टम का नेतृत्व भी करता है परंतु मध्यप्रदेश में जिला शिक्षा अधिकारी, कमाई वाली पोस्टिंग होती है। पदस्थापना से पहले ही डील हो जाती है। कलेक्टर से लेकर प्रभारी मंत्री और लोक शिक्षण संचालनालय से लेकर शिक्षा मंत्री तक जिला शिक्षा अधिकारियों के नारियल नियमित रूप से पहुंचते रहते हैं।