रात में बिल्ली की आंखें चमकती क्यों है, क्या उनमें एलईडी लगा होता है, पढ़िए- GK in Hindi

काली बिल्ली की यदि आप आंखें नहीं देखेंगे तो आपको यह धरती का बहुत ही प्यारा जानवर लगेगा। रात के समय काली बिल्ली की आंखें देखकर अच्छे-अच्छे डर जाते हैं, क्योंकि अंधेरे में बिल्ली की आंखें विशेष प्रकार से चमकती हैं। सवाल यह है कि रात में बिल्ली की आंखें चमकती क्यों है। क्या उनमें कोई विशेष प्रकार की LED लगी होती है। आइए विज्ञान की किताब में तलाशते हैं:- 

बिल्लियों पर वैज्ञानिकों ने कई प्रयोग किए हैं। इसी दौरान पता चला कि बिल्ली की आंख में पर्दे के पीछे एक चमकदार पदार्थ की परत होती है, जिसे ल्यूमिनियस टेपटम (Luminous tepetum) कहते हैं। यह पदार्थ हल्के से प्रकाश को न केवल परावर्तित करता है बल्कि थोड़ा सा मल्टीप्लाई भी कर देता है। ल्यूमिनियस टेपटम के कारण ही बिल्ली बहुत कम रोशनी, जिसे हम अंधेरा कहते हैं, में बड़ी आसानी से चीजों को देख लेती है। 

केवल बिल्ली ही नहीं बल्कि कई जानवर ऐसे हैं जिनकी आंखें रात में चमकती हैं। ऐसे सभी जानवरों की आंखों में ल्यूमिनियस टेपटम (Luminous tepetum) पदार्थ की परत मौजूद होती है। यदि बिल्ली को 100% डार्क अंधेरे में भेज दिया जाए तो उसे भी कुछ दिखाई नहीं देगा और उसकी आंखों में किसी प्रकार की चमक नहीं होगी। बिल्ली की आंख को चमकने के लिए कहीं ना कहीं किसी छोटी सी रोशनी की जरूरत होती है।