BHOPAL NEWS- मानसून का आनंद उठाने हजारों BAYA BIRD कोलार पहुंची

भोपाल। पर्यटक और अतिथि तो सभी को अच्छे लगते हैं लेकिन जब कोई पक्षियों का दल सात समंदर पार से मेहमान बनकर आए तो उस का आनंद ही कुछ और होता है। भोपाल के नागरिक अपने मित्र और रिश्तेदारों को शान से बता सकते हैं कि दक्षिण एशिया के मेहमान भोपाल पहुंच गए हैं। कोलार में बस्ती बनाएंगे और 4 महीने तक यही रहेंगे। 

बया पक्षी मानसून का आनंद लेने दक्षिण एशिया से भोपाल आता है

मानसून का मौसम आते ही पक्षियों का कलरव बढ़ गया है और दूसरे देशों के पक्षी भी नजर आने लगे हैं। दक्षिण एशिया के पक्षियों की भी मध्यप्रदेश में आमद हो गई है और वे तो अपने आशियाने भी बनाने में जुट गए हैं। दक्षिण एशिया का यह बया पक्षी हल्के पीले रंग का होता है और मानसून के वक्त ही वह यहां आते हैं और अपनी बस्तियां बनाते हैं। राजधानी के कोलार इलाके में भी ऐसी ही बस्तियां यह पक्षी बनाने में जुटे हैं। 

बच्चों को बताइए यह चिड़िया हजार किलोमीटर दूर से आई है

एक मान्यता है कि यदि मानसून के प्रारंभ में प्रवासी पक्षी आ जाते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि क्षेत्र में अच्छी वर्षा होगी। राजधानी भोपाल में मानसून की शुरुआत भी अच्छी हुई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 21 जून 2022 तक 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी और गरज चमक के साथ वर्षा होगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे।