BHOPAL NEWS- आंधी बारिश में गिरेंगे 7000 से ज्यादा पेड़, नागरिक सतर्क रहें

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी के नागरिक सतर्क रहें क्योंकि नगर निगम लापरवाह है। निगम की लापरवाही के कारण भोपाल में 7000 से ज्यादा पेड़ ऐसी स्थिति में है कि आंधी और बारिश में कभी भी गिर जाएंगे। नगर निगम को इनका प्रबंधन करना था परंतु नहीं किया। एक सूचना जारी की है कि यदि पेड़ गिर जाए तो हमें बताना, हम उसे उठाने आ जाएंगे। 

2000 से ज्यादा पेड़ तो पब्लिक ने बता दिए

पिछले 1 साल में जागरूक नागरिक कौन है नगर निगम को दो हजार से ज्यादा ऐसे पेड़ों की जानकारी दी है। जिनके कारण हादसों की आशंका है। उनकी जने कमजोर हो रही है। वह आम रास्तों की तरफ झुक गए हैं। इमारतों पर टिक गए हैं या फिर किसी मोड़ या चौराहे पर रास्तों को अंधा कर रहे हैं। जिसके कारण हादसे हो सकते हैं।

नगर निगम के उद्यान शाखा में रिकॉर्ड ही नहीं है

नगर निगम भोपाल के पास कमजोर और आम जनजीवन के लिए खतरा बनने वाले पेड़ों का प्रबंधन करने हेतु ₹160000000 का बजट है, यह समीक्षा का विषय हो सकता है कि नगर निगम ने इस पैसे का उपयोग किया या नहीं किया और यदि किया तो इन्वेस्टिगेशन का विषय हो सकता है कि कहां किया। उद्यान शाखा के अधीक्षक अनवर खान बताते हैं कि नागरिकों की सूचना मिलते ही उस पर एक्शन लिया जाता है परंतु यह बताने में सक्षम नहीं है कि पिछले 1 साल में कहां और क्या एक्शन लिया गया। 

जान बचाना है तो इन बातों का ध्यान रखें

  • आंधी और बारिश की स्थिति में पेड़ों के नीचे ना रुके। 
  • यदि कोई विकल्प नहीं है तो यह ध्यान दें कि पेड़ कमजोर और झुका हुआ तो नहीं है। 
  • उन रास्तों के विकल्प खोज कर रखें जहां पर कमजोर पेड़ लगे हुए हैं। 
  • नगर निगम का हेल्पलाइन नंबर (click here) अपने मोबाइल में सेव करके रखें।