अमूल की लस्सी 6 महीने तक खराब क्यों नहीं होती, घर की लस्सी तो दूसरे दिन खट्टी हो जाती है- GK in Hindi

बाजार में अमूल की लस्सी तो आपने भी पी होगी। यदि आप भोपाल समाचार के नियमित पाठक हैं तो खरीदते समय एक्सपायरी डेट भी देखी होगी। शायद कभी ध्यान दिया हो। अमूल लस्सी की एक्सपायरी डेट उसके प्रोडक्शन से 6 महीने बाद की होती है। सवाल यह है कि अमूल का दूध लेकर घर में लस्सी बनाए तो वह दूसरे दिन ही खट्टी हो जाती है। फ्रिज में रखो तब भी 6 दिन तक नहीं चल पाती। फिर क्या बात है कि अमूल की लस्सी 6 महीने तक खराब नहीं होती। आइए जानते हैं:- 

घर की लस्सी में दही के अलावा शुगर और ज्यादा से ज्यादा स्वाद व कलर के लिए कुछ सामग्री मिला ली जाती है। हम उसे सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में रख देते हैं। अपनी लस्सी की उम्र थोड़ी बढ़ जाती है लेकिन किसी भी स्थिति में लस्सी 6 दिन तक जिंदा नहीं रह पाती। अमूल की 6 महीने तक एक्सपायर नहीं होती, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है उसको बनाने का तरीका। 

अमूल की लस्सी, दूध से नहीं बल्कि मिल्क सॉलिड से बनाई जाती है। उसमें पानी मिलाया जाता है। थोड़ी शुगर होती है और सबसे इंपॉर्टेंट स्टेबलाइजर 440 मिलाया जाता है। यह एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है। जो मिल्क प्रोडक्ट को खराब होने से बचाता है। आर्टिफिशियल कलर के अलावा एक्टिव कल्चर को डाला जाता है। यह ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यही कारण है कि अमूल की लस्सी 6 महीने तक खराब नहीं होती।