बच्चों में टोमैटो फ्लू फैल रहा है, तमिलनाडु में प्रवेश पर रोक - Hindi national news

नई दिल्ली।
केरल से बड़ी खबर आ रही है। बच्चों में Tomato Fever या Tomato Flu (टमाटर बुखार, टेमौटो फीवर या टोमैटो फ्लू) फैल रहा है। 5 साल से कम उम्र के बच्चे सबसे ज्यादा इसके शिकार हो रहे हैं। केरल में 80 बच्चे अस्पतालों में भर्ती हैं। चिंता की स्थिति है क्योंकि ट्रांसपोर्टेशन बेहतर होने के कारण कोई भी संक्रमण बड़ी तेजी से पूरे भारत में फैल जाता है। 

केरल वालों का तमिलनाडु में सामान्य प्रवेश प्रतिबंधित

केरल में मरीज सामने आने के बाद तमिलनाडु में अलर्ट जारी कर दिया गया है। संक्रमण को तमिलनाडु में प्रवेश करने से रोकने के लिए तमिलनाडु-केरल सीमा पर स्थित वालयार शहर में एक मेडिकल टीम तैनात की गई है जो बुखार, चकत्ते और अन्य बीमारी के साथ कोयंबटूर में प्रवेश करने वालों की जांच कर रही है। 

टोमाटो फ्लू क्या है- What Is Tomato Flu

टमाटर फ्लू या टेमैटो फ्लू एक सामान्य वायरल संक्रमण है, जिसमें पांच साल से कम उम्र के बच्चों को बुखार होता है। आमतौर पर चकत्ते, त्वचा में जलन और शरीर में पानी की कमी के साथ इसकी शुरुआत होती है। फ्लू से संक्रमित बच्चे के शरीर के कई हिस्सों पर छाले पड़ जाते हैं, जो आम तौर पर लाल रंग के होते हैं, और इसलिए इसे 'टमाटर फ्लू' या 'टमाटर बुखार' कहा जाता है। भारत के महत्वपूर्ण समाचारों के लिए कृपया Hindi national news पर क्लिक करें.