RDVV NEWS- मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी होगी, एडमिशन के लिए तैयारियां पूरी

जबलपुर
। Medical और Engineering Course में एडमिशन की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज़ है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में अगले साल से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी होगी। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। नई शिक्षा निधि के तहत एडमिशन लिए जाएंगे। 

RDVV JABALPUR में सभी प्रोफेशनल डिग्री कोर्स पढ़ाई जाएंगे

उल्लेखनीय है कि पिछले साल एग्रीकल्चर के डिग्री कोर्स शुरू किए गए थे। इससे पहले तक जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में ही एग्रीकल्चर के डिग्री कोर्स की पढ़ाई होती थी। अब मेडिकल और इंजीनियरिंग के कोर्स की तैयारी की जा रही है। उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। कुलपति प्रो.कपिल देव मिश्र ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत सभी तरह के व्यावसायिक और परम्परागत पाठ्यक्रमों को संचालित किया जाएगा। विद्यार्थियों को एक ही परिसर में हर तरह की शिक्षा देने का उद्देश्य है। इसी के तहत मेडिकल शिक्षा के पाठ्यक्रमों को शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए जमीन की तलाश की जाएगी। जिसके बाद अन्य प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। 

RDVV Engineering Course- यूनिवर्सिटी के लिए फायदेमंद साबित होंगे

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में सिर्फ कृषि, मेडिकल ही नहीं बल्कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों को भी शुरू करने की योजना है हालांकि अभी शुरुआती स्तर पर यह प्रस्ताव रखा गया है। ज्ञात हो कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय का कद लगातार कम हो रहा है। छिंदवाड़ा में विश्वविद्यालय खुलने की वजह से दो जिले पहले ही कम हो चुके हैं जिसके बाद महज पांच जिलों के कालेज ही संबंद्व है। ऐसे में विश्वविद्यालय की आय में भारी असर हुआ है। जिस वजह से प्राध्यापक, कर्मचारियों और अन्य खर्च को निकालना मुश्किल हो रहा है। इधर पहले ही शासन ने विश्वविद्यालयों को अपने स्तर पर आय बढ़ाने के निर्देश दिए हुए है जिस वजह से विश्वविद्यालय शिक्षण विभागों में स्ववित्तीय मद से पाठ्यक्रम का संचालन कर रहे हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.