New Business Ideas- 2 लाख की पूंजी पर 45 हजार रुपए महीने का प्रॉफिट

यदि आप कम पूंजी में प्रॉफिट की गारंटी वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रोजेक्ट फाइल जरूर चेक कीजिए। इसमें एक बिजनेस ऐसा है जो मात्र ₹200000 की पूंजी में शुरू हो जाएगा और कम से कम 45000 रुपए महीने का प्रॉफिट देगा।

Unique business ideas- curry and rice powder manufacturing 

यह यूनिक बिजनेस आइडिया इसलिए है क्योंकि इसमें आपको कुल पूंजी का मात्र 20% लगाना है। शेष 80% पूंजी सरकार की तरफ से मिलती है। यह पूंजी एक लोन की शक्ल में मिलती है परंतु सब्सिडी का फायदा भी मिलता है। करी एंड राइस पाउडर मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए कम से कम 6.55 लाखों रुपए की जरूरत होती है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 3.32 लाख रुपये टर्म लोन और 1.66 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल लोन मिल जाता है। अपने पास से मात्र 1.66 लाख रुपये इन्वेस्ट करने पड़ते हैं। गवर्नमेंट अप्रूव्ड प्रोजेक्ट में ग्रॉस प्रॉफिट 1.45 लाख रुपए बताया गया है। लोन की किस्त और सारे खर्चे चुकाने के बाद 45 हजार रुपए नेट प्रॉफिट आसानी से बन सकता है। 

Best small business ideas- करी पाउडर कौन खरीदता है, किस काम आता है

भारत में करी पाउडर का प्रयोग विभिन्न तरह की सब्ज़ीयाँ, करी और अन्य नमकीन व्यंजन में किया जाता है। इसका प्रयोग सूप और स्ट्यू को स्वाद प्रदान करने के लिए किया जाता है और यह सॉस और मेरीनेड को बेहतरीन बनाता है। भारत के शहरी क्षेत्रों में शायद ही कोई एक रसोईघर ऐसा हो जहां पर करी पाउडर ना हो। सरकार की लोकल प्रोडक्ट को प्रमोट करने की पॉलिसी के कारण आपके शहर के शॉपिंग मॉल में आपके करीब पाउडर के लिए डिस्प्ले भी मिल जाएगा। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.