आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की हड़ताल में, कमलनाथ शामिल हुए- MP karmchari news

भोपाल
। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ आज छिंदवाड़ा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की हड़ताल में शामिल हुए। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग से अपने अधिकार मांग रही महिला कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि कांग्रेस उनके संघर्ष में उनके साथ है।

बालाघाट में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवा समाप्ति के नोटिस भेजें

मध्यप्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को हड़ताल पर एक महीना हो गया। सागर में भारतीय जनता पार्टी के विधायक शैलेंद्र जैन ने प्रदर्शन कर रही महिला कर्मचारियों को फल वितरित किए। धार में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। बालाघाट में कुछ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठ गई क्योंकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के घर सेवा समाप्ति के नोटिस भेजे गए थे। मंदसौर में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने कटोरा लेकर भीख मांगी। 

मध्य प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हड़ताल क्यों कर रही हैं

ज्ञापन के अनुसार अक्टूंबर 2018 के घोषणा के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बहनों के मानदेय में 1500 रुपए एवं सहायिका के मानदेय में 750 रुपए की बढ़ोतरी को यथावत लागू कर संपूर्ण एरियर का भुगतान किया जाए। साथ ही आंगनबाडी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता एवं सहायिका को अन्य कर्मचारियों की तरह नियमित कर्मचारी का दर्जा दिया जाए। तथा सभी कार्यकर्ता को 24 हजार रुपए व सहायिका को 18 हजार रुपए प्रतिमाह का मानदेय दिए जाने की मांग प्रदर्शन के माध्यम से की जा रही है। इसी तरह सरकार द्वारा पूर्व में की गई घोषणा अनुसार रिटायरमेंट पर एकमुश्त राशि एक लाख और सहायिका को 75 हजार रुपए का भुगतान सहित कुल 6 मांगों को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचारों के लिए कृपया karmchari news पर क्लिक करें