JU GWALIOR NEWS- ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की परीक्षा की संभावित तारीख

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में स्थित जीवाजी विश्वविद्याल (JU) ने नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इसी हफ्ते से परीक्षा फार्म भरवाये जा सकते हैं। फार्म भरने के लिए 15 दिन का समय मिलेगा। मई के दूसरे सप्ताह में परीक्षा भी शुरू हो सकती है। तीन साल पढ़ने पर डिग्री मिलेगी और चार साल की पढ़ाई करने पर रिसर्च डिग्री मिलेगी। 



BU भोपाल के आधार JU ग्वालियर ने अपनी स्कीम तैयार की

भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की स्कीम के आधार पर जेयू ने अपनी स्कीम तैयार की है। यह स्कीम स्वीकृत भी हो चुकी है। विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म जल्द भर सकें, उसको लेकर एमपी आनलाइन को स्कीम दे दी है। फार्म भरने की लिंक इसी हफ्ते से खोली जा सकती है। स्नातक प्रथम वर्ष में अचंल में करीब एक लाख 15 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में बैठ सकते हैं। इनके सेंटर बनाने की भी कवायद शुरू कर दी है। स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा सबसे ज्यादा देर हो रही है, क्योंकि अधिकतर परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। स्‍नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा नई शिक्षा नीति से होनी है। इस नीति के तहत स्कीम तैयार नहीं थी। इस वजह से अप्रैल में इस परीक्षा को कराया जाना था, लेकिन अप्रैल में स्कीम तैयार नहीं होने की वजह से परीक्षा के फार्म नहीं भर सके। 

23 अप्रैल तक लिंक खुली रहेगी 

असंस्थागत विद्यार्थियों के नामांकन के लिए 23 अप्रैल तक लिंक खुली रहेगी। शासकीय व अशासकीय 141 कालेजों को नामांकन कराने की अनुमति दी है। ये कालेज नामांकन कराकर 25 अप्रैल तक जेयू में फार्म जमा कर सकते हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.