DAVV NEWS- 8 महीने के बाद होटल मैनेजमेंट की परीक्षा का फैसला

इंदौर
। Devi Ahilya Vishwavidyalaya, Indore, बैचलर आफ होटल मैनेजमेंट (BHM) कोर्स को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने 8 महीने बाद सरेंडर कर दिया। नई शिक्षा नीति के नाम पर वार्षिक परीक्षा कराने की बात की गई थी परंतु अब कहा गया है कि पहले की तरह सेमेस्टर सिस्टम लागू रहेगा क्योंकि बीएचएम को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) से भी मान्यता प्राप्त है। कितनी अजीब बात है इस निष्कर्ष तक पहुंचने में उच्च शिक्षा विभाग के विद्वानों को 8 महीने का समय लगा।

मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने बीते दिनों प्रदेशभर के विश्वविद्यालय को पत्र लिखकर परीक्षा अपने स्तर पर करवाने के निर्देश दिए है। अब देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने इनकी पहले सेमेस्टर की परीक्षा करवाना तय किया है। संभवत: अप्रैल आखिरी सप्ताह में परीक्षा हो सकती है। सत्र 2021-22 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई, जिसमें उच्च शिक्षा विभाग ने पारंपरिक के अलावा व्यवासायिक पाठ्यक्रम को भी शामिल किया। बीए, बीकाम, बीएससी के अलावा बीबीए, बीसीए और बीएचएम में वार्षिक परीक्षा प्रणाली को अपनाया गया। 

तीन वर्षीय बीबीए-बीसीए में सिर्फ विभाग से मान्यता लेना पड़ती है। जबकि बैचलर आफ होटल मैनेजमेंट चार साल का कोर्स है। उच्च शिक्षा विभाग के साथ ही एआइसीटीई से भी मान्यता लेना पड़ती है। सत्र शुरू होने से विभाग इसे लेकर मंथन करने लगा था। बीते दिनों विभाग के आयुक्त दीपक सिंह ने बीएचएम को वार्षिक प्राणाली से दूर रखा।

यहां तक पहले की तरफ कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम से पढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही परीक्षाएं भी सेमेस्टर प्रणाली से करवाने की छूट दी है। सूत्रों के मुताबिक व्यवसायिक पाठ्यक्रम में वार्षिक प्रणाली लागू करना थोड़ा मुश्किल है। अभी इसके लिए एआइसीटीई तैयार नहीं है। वैसे उसने नई नीति के आधार पर सिलेबस करने की अनुमति दी है, लेकिन विभाग ने अभी तक पाठ्यक्रम में बदलाव करना उचित नहीं समझा है।

चार महीने पिछड़ी परीक्षा
वार्षिक और सेमेस्टर प्रणाली के बीच उलझे बीएचएम पाठ्यक्रम पर फैसला लेने में उच्च शिक्षा विभाग और एआइसीटीई ने काफी समय लगा दिया है। इसका खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ा रहा है, क्योंकि फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा अभी तक नहीं हुई है। आमतौर पर दिसंबर-जनवरी के बीच सेमेस्टर परीक्षाएं होती है। लेटलतीफी के कारण चार महीने परीक्षा पिछड़ गई है। अब अप्रैल-मई के बीच परीक्षा करवाने की तैयारी चल रही है।

सप्ताहभर पहले मिला पत्र
बीएचएम को लेकर स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। सप्ताहभर पहले विभाग ने पत्र लिखकर परीक्षा करवाने के निर्देश दिए है। पहले की तरह सेमेस्टर सिस्टम से परीक्षा होना है। अगले कुछ दिन में फर्स्ट सेमेस्टर का टाइम टेबल जारी किया जाएगा।
- डा. अशेष तिवारी, परीक्षा नियंत्रक, डीएवीवी
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.