MPPEB का जवाब, पुलिस आरक्षक भर्ती मामले में कोई गड़बड़ी नहीं हुई- ROJGAR SAMACHAR

भोपाल।
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा पुलिस आरक्षक भर्ती मामले में अपना पक्ष प्रस्तुत किया गया है। दावा किया गया है कि पुलिस आरक्षक भर्ती मामले में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। फाइनल रिजल्ट पूरी पारदर्शिता के साथ जारी किया जाएगा। प्रारंभिक रिजल्ट के बाद किसी भी प्रकार का शक करने की जरूरत नहीं है। उल्लेखनीय है कि उम्मीदवारों ने सवाल उठाए थे जो भोपाल समाचार डॉट कॉम द्वारा प्रमुखता से प्रकाशित किए गए थे। 

MP POLICE हेडक्वार्टर से जो नियम मिले उनका पालन किया जा रहा है

पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा- 2020 जनवरी फरवरी 2022 में आयोजित की गई एवं उसका प्रथम चरण का परिणाम भी पुलिस मुख्यालय मध्यप्रदेश द्वारा हस्ताक्षरित नियम पुस्तिका के आधार पर ही दिनांक 24 मार्च 2022 को घोषित कर दिया गया है। 6000 पदों के विरुद्ध प्रथम चरण में 05 गुना अर्थात् लगभग 30000 अभ्यर्थियों की लिस्ट पुलिस विभाग को उपलब्ध कराई गई है।

रेंडम लिस्ट है, फाइनल रिजल्ट नहीं है- MPPEB ने कहा

प्रथम चरण के रिजल्ट के आधार पर सूची उपलब्ध कराते समय यह ध्यान रखा जाता है कि रेंडम लिस्ट हो, जिससे वास्तव में यह पता नहीं लगाया जा सके कि मेरिट में कौन अभ्यार्थी ऊपर है और कौन नीचे है।

प्रथम चरण के रिजल्ट में कटऑफ कभी नहीं बताया जाता- PEB के डायरेक्टर ने बताया

प्रथम चरण के रिजल्ट में कटऑफ कभी नहीं बताया जाता है और यह प्रक्रिया वर्ष 2016 एवं 2017 के पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में भी अपनाई गई थी। प्रथम चरण में कट ऑफ या मेरिट लिस्ट के अंक बता देने से फिजिकल टेस्ट की भी शुचिता प्रभावित होने की संभावना रहती है।

कट ऑफ मार्क्स और मेरिट फिजिकल टेस्ट के बाद बताते हैं- MP PEB ने बताया

फिजिकल टेस्ट में क्वालीफाईड पाए जाने के आधार पर फाइनल रिजल्ट पीईबी द्वारा निकाला जाता है। जिसमें कट ऑफ मार्क्स एवं अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त मार्कस भी दर्शाये जाते हैं।

बिना भयभीत हुए साक्ष्य प्रस्तुत करें, हम छानबीन करेंगे- PEB डायरेक्टर

कुछ समाचारों में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा-2020 के अभ्यर्थियों के परिणाम में कुछ अभ्यर्थियों को पहले क्वालीफाईड एवं बाद में नॉटक्वालीफाईड अंकित होने का उल्लेख किया जा रहा है। इस संबंध में कराया जाता है कि पीईबी द्वारा परीक्षा परिणाम एक ही बार जारी किया गया है। आवेदक स्वयं ऑनलाईन अपना परीक्षा परिणाम देख सकते है। यदि किसी भी प्रकार की कोई शंका है तो वे समुचित साक्ष्यों के साथ अपना आवेदन बोर्ड कार्यालय में प्रस्तुत करें, जिससे शंका का समाधान किया जा सके।

पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई, फाइनल रिजल्ट पारदर्शी होगा

फाइनल रिजल्ट वर्गवार एवं आरक्षण नियमों के आधार पर होता है। अतः पीईबी द्वारा कराई गई पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा एवं प्रथम चरण के जारी रिजल्ट में कोई शंका करने की आवश्यकता नहीं है। पीईबी यह आश्वस्त करता है कि परीक्षा नियम पुस्तिका के अनुसार पूर्ण शुचितापूर्वक संपन्न कराई गई है एवं परिणाम भी पूर्णतः फेयर एवं पारदर्शी होगा। ✒ संचालक प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.