अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण हेतु विधानसभा में ध्यानाकर्षण- MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के विधायक एवं पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण के संबंध में विधानसभा में ध्यानाकर्षण लगाया है। विधानसभा के बजट सत्र में अतिथि शिक्षकों के संबंध में एक दर्जन से ज्यादा प्रश्न लगाए गए हैं। पूरे प्रदेश के लाखों अतिथि शिक्षक इस मामले में सरकार के जवाब की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

विधायक पीसी शर्मा ने ध्यानाकर्षण में लिखा है कि मध्य प्रदेश शासन के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग में विगत 15-20 वर्षों से अतिथि शिक्षक अध्यापन कार्य संपन्न करा रहे हैं। वर्तमान में इनकी नियुक्ति भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं चयन प्रक्रिया के माध्यम से होती है परंतु इनको मानदेय अल्प मात्रा में ही प्रदाय किया जाता है। कतिपय विद्यालयों में यह स्थिति है कि अतिथि शिक्षक के सहारे ही पूरा विद्यालय संचालित होता है तथा शैक्षणिक कार्य के अलावा ऑफिस के काम भी अतिथि शिक्षक ही संपन्न करा रहे हैं। 

वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी निरीक्षण के दौरान अतिथि शिक्षकों के कामों को सराहा गया है और अच्छे काम के लिए कई बार टीप (ज्यादातर अतिथि शिक्षक प्रशिक्षित हैं) भी लिखी जाती है। परंतु आज दिनांक तक अतिथि शिक्षकों का नियमितीकरण नहीं होने एवं पारिश्रमिक में वृद्धि नहीं होने के कारण मध्य प्रदेश के सभी अतिथि शिक्षकों में रोष एवं आक्रोश व्याप्त है। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP karmchari news पर क्लिक करें.