MP BOARD रिजल्ट में गड़बड़ी, आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षा के नंबरों का खेल - EDUCATION NEWS

भोपाल
। Madhya Pradesh Board of Secondary Education द्वारा आयोजित कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं में रिजल्ट में गड़बड़ी हो रही है। गलती हुई है या गोलमाल यह तो जांच का विषय है लेकिन स्थितियां सामान्य और संदिग्ध है। मामला आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नंबरों का है। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आज दिनांक 15 मार्च 2022 को प्रेस को जारी सूचना में बताया है कि कई केंद्रों ने उन्हें पत्र लिखा है कि आंतरिक मूल्यांकन के नंबरों में गलत प्रविष्टि हो गई है। इन पत्रों के आधार पर एमपी एजुकेशन बोर्ड द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के नंबर फिर से दर्ज करने के लिए ऑनलाइन अधिकार वितरित किए गए हैं। एमपी बोर्ड ने अलग-अलग प्रकार के मामलों के लिए अलग-अलग स्तर के अधिकारियों को ऑनलाइन अधिकार प्रदान किए हैं। सारी प्रक्रिया 31 मार्च 2022 तक पूरी करनी है। 

गलती या गोलमाल, निष्पक्ष जांच की औपचारिकता तो होनी चाहिए

जो कुछ भी हुआ है, वह गलती से हुआ है या फिर इसके पीछे कोई साजिश है। इसका पता तभी चल पाएगा जब इस मामले की पुलिस डिपार्टमेंट की साइबर सेल के माध्यम से निष्पक्ष जांच कराई जाए। क्योंकि साइबर सेल ही पता कर सकती है कि ऑनलाइन प्रविष्टियों में पहले क्या था और अब क्या कर दिया गया है। एमपी बोर्ड, स्टूडेंट के कहने पर उसके नाम की स्पेलिंग में परिवर्तन नहीं करता और कुछ केंद्रों के पत्र के आधार पर दर्ज किए जा चुके नंबरों को बदलने का अधिकार दिया गया है। मामला संदिग्ध तो है। दाग मिटाने के लिए जांच की औपचारिकता अनिवार्य है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.