GWALIOR NEWS- संभाग का सबसे बड़ा करीला मेला शुरू, पढ़िए प्रशासन ने क्या इंतजाम किए हैं

ग्वालियर
। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुरूप ग्वालियर संभाग के अशोकनगर जिले में पारंपरिक करीला मेला इस वर्ष पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। मेले में आने वाले नागरिकों को बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने के साथ ही मेले में आने वाली नृत्यांगनाओं के लिये भी ठहरने की व्यवस्था के साथ-साथ उनकी प्रस्तुति हेतु अलग-अलग स्टेज तैयार किए गए हैं।          

अशोकनगर न्यूज: कमिश्नर ने स्वयं व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद कराया

प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव के निर्देशन में भी जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा मेले में व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जनसंपर्क विभाग की ओर से भी जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए आकर्षक प्रदर्शनी लगाई गई है। यह ऐतिहासिक मेला प्रति वर्ष आयोजित होता है। जिसमें हजारों की संख्या में नागरिक पहुँचकर अपनी मन्नतें पूर्ण हों, इसलिये पहुँचते हैं। संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने करीला मेले की व्यवस्थाओं पर सतत निगरानी रखी और व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद कराया।          

KARILA MELA NEWS: हर 20 फीट पर पेयजल का प्रबंध

अशोकनगर जिला प्रशासन द्वारा लाखों की संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के अनुरूप व्यवस्थाएं की गई हैं। श्रद्धालुओं को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मेला परिसर में पाइप लाइन बिछाकर 20 -20 फीट के अंतराल से परिसर के चारों तरफ टोंटियों के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था कराई गई है। साथ ही 300 छोटे तथा 10 बड़े टैंकर भी पेयजल सप्लाई के लिए उपलब्ध रहेगें।

KARILA MELA RAI: नृत्यांगनाओं के लिए पृथक पृथक चबूतरे

आवागमन को सुगम एवं सुचारु बनाए रखने के लिए पहुंच मार्ग का डामरीकरण कराया गया है। पुल, पुलियों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया। अस्थाई 300 शौचालयों का निर्माण तथा दो स्नानागार की व्यवस्था पानी सहित करवाई गई है। अवैध शराब बिक्री पर रोक लगाए जाने तथा मेला के पूर्व छापामार कार्यवाही किए जाने पर विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है। मेला परिसर में बधाई राई नृत्य करने वाली नृत्यांगनाओं के लिए पृथक पृथक चबूतरो पर नृत्य किए जाने की व्यवस्था कराई गई है। इन स्थानों पर प्रकाश एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था कराई गई है। नृत्यांगनाओं के लिए चबूतरों के समीप 10-10 बड़े टेंट लगाकर विश्राम स्थल की व्यवस्था भी की गई है।

KARILA MELA LIVE: श्रद्धालुओं की सुरक्षा में 2000 पुलिस, 150 कैमरे और 2 ड्रोन तैनात

मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए 150 सीसी टीवी कैमरे तथा दो ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी । सुरक्षा व्यवस्था के लिए 2000 महिला एवं पुरुष जवानों की तैनाती की गई है । खोया पाया केंद्र भी मेला में संचालित रहेगा, जिसके माध्यम से बिछड़े हुए लोगों को मिलाया जा सके । मेला में वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था आवागमन स्थलों पर की गई है। साफ सफाई व्यवस्था के लिए जिले की समस्त निकायों के माध्यम से कराई जा रही है । साथ ही मेला परिसर में लाइटिंग, बेरीकेटिंग,गेट तथा दुकानों की व्यवस्था व्यवस्थित रूप से कराई गई है ।मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का जिला प्रशासन द्वारा पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य कराए जा कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई है। ग्वालियर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें.