केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट यहां देखें, CTET Result 2021

Central Teacher Eligibility Test (CTET) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। उम्मीदवार CBSE की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सुविधा के लिए हमने भी डायरेक्ट लिंक को उपलब्ध कराई है। 

CTET 2021 में कितने परीक्षार्थी पास हुए

सीटीईटी पेपर-1 में 1892276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 14,95,511 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। कुल 4,45,467 पास हुए। वहीं पेपर-2 में 16,62,886 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिनमें से 12,78,165 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इनमें से 2,20,069 अभ्यर्थी पास हुए। 

CTET की मार्कशीट डिजी लॉकर में जमा होगी 

CBSE द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के उम्मीदवारों की मार्कशीट डीजी लॉकर में जमा कर दी जाएगी। मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होंगे और कानूनी रूप से मान्य होंगे। सुरक्षा बढ़ाने के लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट में एक एन्क्रिप्टेड QR कोड भी होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

अपना रिजल्ट कैसे चेक करें/ How to Check Your Result

Step1. सबसे पहले उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
step2 वेबसाइट पर दिए गए लिंक सीटीईटी दिसंबर 1 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
Step3 लिंक पर क्लिक करने के बाद कैंडिडेट अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट बटन दबाएं। 
Step 4 उम्मीदवारों को स्कोरकार्ड की स्क्रीन पर होगा यहां से उम्मीदवार भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं।

CTET RESULT कहां देखें 

उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट cbseresults.nic.in जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं या फिर यहां क्लिक करके डायरेक्टर रिजल्ट वाले पेज पर पहुंच जाएंगे। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.