CBSE NEWS - प्रैक्टिकल परीक्षाएं फिर से होंगी, नियम बदलकर नया सर्कुलर जारी

CBSE term 2 practical exam news

Central Board Of Secondary Education (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने Term 2 के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होने के 6 दिन बाद तीन विषयों फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के नियमों को बदलकर नया सर्कुलर जारी कर दिया है। इसके कारण जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा हो चुकी है, वहां दोबारा प्रैक्टिकल कराने की स्थिति बन गई है।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने 24 फरवरी 2022 को 2 मार्च 2022 से प्रायोगिक परीक्षा प्रारंभ करने का सर्कुलर जारी किया था। यह परीक्षा मुख्य परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले समाप्त होनी थी परंतु सीबीएसई ने 2 मार्च 2022 से प्रायोगिक परीक्षा शुरू होने के 6 दिन बाद 3 विषयों का परीक्षा शेड्यूल बदल दिया है, अब फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी की प्रायोगिक परीक्षा 3 घंटे की होगी, जो कि पहले डेढ़ घंटे की थी जबकि भूगोल और होम साइंस जैसे विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा अब डेढ़ घंटे की होगी। 

सनद रहे की प्रैक्टिकल की पूरी जिम्मेदारी स्कूलों की होती है। एजुकेशन एक्सपोर्ट देव शर्मा ने बताया कि जिन स्कूलों में इन तीन विषयों की परीक्षा डेढ़ घंटे में हुई है, उन छात्रों को नुकसान होगा। इन विषयों की परीक्षा दोबारा 3 घंटे लेने पर फिर से परीक्षा का दबाव रहेगा। सीबीएसई को परीक्षा से पहले सर्कुलर जारी करना था। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि प्रायोगिक परीक्षा एक्सटर्नल एग्जामिनर की उपस्थिति में ही होनी चाहिए ऐसा ना होने पर परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया INDIA NATIONAL NEWS पर क्लिक करें.