1 अप्रैल से बदल जाएंगे वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर, पढ़िए परिवहन विभाग का सबसे बड़ा परिवर्तन- MP NEWS

ग्वालियर
। 2 राज्यों की सीमा पर रहने वाले आम नागरिकों और विभिन्न राज्यों की सड़कों से गुजरने वाले ट्रेवल्स एवं ट्रांसपोर्टरों के लिए गुड न्यूज़ है। दिनांक 1 अप्रैल 2022 से वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर बदल जाएंगे। अब तक रजिस्ट्रेशन नंबर राज्य के आधार पर जारी किए जाते थे लेकिन अब भारत देश के लिए नई सीरीज में नंबर जारी किए जाएंगे। 

किस प्रकार के कर्मचारियों को मिलेगा BH सीरीज का वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर

परिवहन विभाग में नई BH सीरीज शुरू हो रही है। जैसे MP का अर्थ मध्यप्रदेश और UP का अर्थ उत्तर प्रदेश होता है वैसे ही BH का अर्थ भारत है। यह नंबर सीरीज उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगी, जो अधिकारिक पहचान पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही निजी क्षेत्र की ऐसी कंपनियां जो कम से कम चार राज्यों में संचालित हो रही हैं। उनके राज्यों के कर्मचारियों को ही बीएच सीरीज नंबर आरटीओ कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारियों को फार्म 60 यानी वर्किंग सर्टिफिकेट जमा करना होगा। बीएच सीरीज में वीआईपी नंबर नहीं मिलेंगे।

BH सीरीज वाले वाहनों को रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर नहीं कराना होगा

अगले माह से बीएच सीरीज के लिए रजिस्ट्रेशन हाेंगे। इसके लिए तैयारी चल रही है। इस सीरीज की नंबर प्लेट वाले वाहन मालिकों को देश के किसी भी राज्य में वाहन चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। -मुकेश कुमार जैन, परिवहन आयुक्त ग्वालियर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें.