MP BOARD EXAM- कोरोना का कोई प्लान ही नहीं है, 18 लाख विद्यार्थी संक्रमण के खतरे में

भोपाल
। ऐसे अधिकारियों को पॉलिसी और प्लानिंग के काम से तत्काल हटा देना चाहिए, जिन्होंने बोर्ड परीक्षाओं का प्लान बनाया। एक तरफ स्टूडेंट्स को कोरोना प्रोटोकॉल के लिए पाबंद किया गया दूसरी तरफ परीक्षा कक्ष में कोई इंतजाम ही नहीं किए। यदि कोई विद्यार्थी कोरोनावायरस से संक्रमित है तो उसका क्या होगा, शिक्षा विभाग के पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है।

मध्य प्रदेश शासन के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार और शिक्षा विभाग द्वारा बार-बार ऐलान किया जा रहा है कि 10वीं हाई स्कूल और बार्बी हाई सेकेंडरी स्कूल की बोर्ड परीक्षाएं अपने निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार होंगी। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक और 12वीं के पेपर 17 फरवरी से 12 मार्च तक होंगे। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखा गया है। CORONA प्रोटोकॉल के कारण परीक्षार्थी को सुबह 8.30 बजे उपस्थित होना जरूरी है। छात्रों को सुबह 8.45 बजे तक ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा, उसके बाद आने वाले छात्रों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

18 लाख विद्यार्थियों के साथ खतरनाक मजाक कौन कर रहा है 

सबसे बड़ा सवाल यह है कि एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 10 और कक्षा 12 के 18 लाख विद्यार्थियों के साथ यह खतरनाक मजाक कौन कर रहा है। जब विद्यार्थियों के लिए प्रोटोकॉल फाइनल किया गया था, तब यह प्लान क्यों नहीं किया गया कि यदि:-
∎ कोई विद्यार्थी CORONA पॉजिटिव है तो उसे प्रवेश दिया जाएगा या नहीं।
∎ यदि परीक्षा के बीच में कोई स्टूडेंट CORONA संक्रमित हो जाता है तो उसका क्या होगा। 
∎ CORONA संदिग्ध विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा या नहीं। 
∎ सर्दी, खांसी, जुखाम वाले विद्यार्थियों के साथ क्या किया जाएगा।

अब दूसरे राज्यों की प्लानिंग को कॉपी पेस्ट करेंगे 

मध्य प्रदेश के बड़े प्रशासनिक अधिकारी अपनी तरफ से कोई फाइनल डिसीजन नहीं लेते। दूसरे राज्यों के प्लान को केस स्टडी की तरह यूज करके अपने डिसीजन बना लेते हैं। अनुमान है कि इस मामले में भी ऐसा ही होगा। 
महाराष्ट्र में CORONA संदिग्ध विद्यार्थियों के लिए अलग से कक्ष बनाया गया है। 
राजस्थान में CORONA पॉजिटिव छात्रों के लिए परीक्षा का सेकंड राउंड आयोजित किया जाएगा। 
मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.