ई-बाइक और ई-साइकिल के बाजार पर कब्जा करेगी TVS, स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी कंपनी से पार्टनरशिप

जिस प्रकार स्मार्टफोन आते ही सैमसंग ने नोकिया मोबाइल को बाजार से गायब कर दिया था। टीवीएस मोटर कंपनी की प्लानिंग कुछ ऐसी ही नजर आती है। स्वीटजरलैंड की सबसे बड़े ई-मोबिलिटी ग्रुप (SEMG) की 75% हिस्सेदारी टीवीएस ने खरीद ली है। यानी अब टीवीएस मोटर्स के पास ई-बाइक की सबसे बेहतरीन टेक्नोलॉजी होगी और एक सफल एवं एक्सपीरियंस होल्डर पार्टनर भी। 

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दामों के कारण भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि अभी इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्केट शेयर 10% भी नहीं है लेकिन सभी विशेषज्ञों का मानना है कि निकट भविष्य में पूरा बाजार इलेक्ट्रिक वाहनों से भर जाएगा। टीवीएस मोटर्स के रणनीतिकार इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं। 

SEMG, DACH क्षेत्र के भीतर ई-मोबिलिटी सॉल्यूशन मुहैया कराने वाली एक बड़ी कंपनी है। यह कंपनी स्विट्जरलैंड में सबसे बड़ी प्योर-प्ले ई-बाइक रिटेल चेन M-वे को चलाती है, जिसका रेवेन्यू लगभग 100 मिलियन अमरीकी डॉलर(753 करोड़ रुपए) है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कंपनी की टेक्नोलॉजी और एक्सपीरियंस का फायदा उठाकर टीवीएस मोटर्स भारतीय बाजार पर कब्जा करने के लिए आक्रमक अभियान शुरू करेगी।