Small business ideas- सरकारी जमीन पर बिना पूंजी कैफे शुरू कीजिए

मध्यप्रदेश में निर्धन एवं प्राथमिक शिक्षा प्राप्त महिलाओं के लिए अपना छोटा सा कारोबार शुरू करने का सबसे अच्छा मौका आया है। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दीदी कैफे चेन शुरू की गई है। इसके तहत सरकारी जमीन पर कैफे शुरू किया जा सकता है। वर्तमान में 127 कैफे संचालित हो रहे हैं। इनकी सफलता को देखते हुए मध्य प्रदेश के सभी विकास खंडों में दीदी कैफे संचालित करने की योजना पर काम शुरू हो गया है। 

दीदी कैफे योजना ऐसी महिलाओं के लिए है जो निर्धन है एवं जो प्राथमिक शिक्षा के बाद ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाईं। इस प्रकार की महिलाओं को स्व-सहायता समूह का सदस्य बनाया जाता है। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ऐसी महिलाओं को स्वरोजगार के लिए दीदी कैफे फूड चेन की शुरुआत की गई है। सरकार की तरफ से कलेक्टर ऑफिस, जिला पंचायत परिसर, जनपद पंचायत परिसर और इस प्रकार के सरकारी भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कैफे खोलने के लिए जगह उपलब्ध कराई जा रही है। 

स्व सहायता समूह की मदद से पूंजी भी प्राप्त हो रही है। दीदी कैफे योजना के तहत महिलाओं को कैंटीन का संचालन करना होता है जिसमें स्थानीय मान के अनुसार चाय नाश्ता उपलब्ध कराया जाता है। यह योजना प्राथमिक स्तर पर सफल हो गई है। मध्यप्रदेश में 127 दीदी कैफे संचालित किए जा रहे हैं जो 3500000 रुपए का कारोबार कर रहे हैं। अब सरकार प्रत्येक विकासखंड में दीदी कैफे शुरू करने जा रही है।
उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here