MP TET VARG 3 TOPIC- बुद्धि लब्धि और बुद्धि लब्धि सारणी

Intelligence Quotient and intelligence Quotient Table

बुद्धि लब्धि या इंटेलीजेंट क्वेश्चंट शब्द का उपयोग तो हम आमतौर पर करते ही रहते हैं। जब किसी की इंटेलिजेंस की बात की जाती है तो सामान्यतः कहा जाता है कि इसका आईक्यू (IQ) लेवल कम है या ज्यादा है तो चलिए आज इसी iQ लेवल से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझने की कोशिश करते हैं।  बुद्धि लब्धि या इंटेलिजेंस क्वेश्चंट एक ऐसा स्कोर है जो कई जगहों पर Human intelligence को निर्धारित करता है। 

बुद्धि लब्धि का सूत्र/ Formula of Intelligence Quotient

विलियम स्टर्न (William Stern) ने 1912 में  सबसे पहली बार बुद्धि लब्धि (Intelligence Quotient) की बात की। इसके बाद Louis Terman ने 1916 में बुद्धि लब्धि का फार्मूला दिया। जबकि मानसिक आयु की अवधारणा बिने (Binet ) ने दी। बुद्धि लब्धि मानसिक आयु (Mental Age) तथा तैथिक आयु (Chronological Age) या वास्तविक आयु (Real Age) का एक ऐसा अनुपात है जिसे 100 से गुणा कर प्राप्त किया जाता है। इसलिए इस से अनुपात बुद्धि लब्धि (Ratio iQ)भी कहा जाता है। 
मानसिक आयु /वास्तविक आयु ×100 = बुद्धि लब्धि
Mental Age /Chronological Age ×100 = iQ

मानसिक आयु (Mental Age) का अर्थ उस आयु से है जिस लेवल पर किसी का दिमाग काम करता है, जबकि वास्तविक आयु (Chronological Age या Real आगे) हमारी डेट ऑफ बर्थ या जब हम पैदा हुए हैं उससे संबंधित है। तो चलिए अब उदाहरण के द्वारा जानते हैं की बुद्धि लब्धि की गणना कैसे की जाती है? 

उदाहरण के लिए 
1.यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 15 वर्ष और वास्तविक आयु 10 वर्ष है तो उसकी बुद्धि लब्धि क्या होगी? 
IQ= MA/CA×100
IQ= 15/10×100
IQ= 150

2. यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष और वास्तविक आयु 10 वर्ष है तब उसका आइक्यू लेवल या  बुद्धि लब्धि क्या होगी? 
Solution - IQ= MA/CA×100
IQ= 05/10× 100
IQ= 50

बुद्धि लब्धि सारणी/ Intelligence Quotient Table 

बुद्धि लब्धि के मान तथा उनके अर्थ को समझने के लिए कई मनोवैज्ञानिक जैसे वेश्लर, मैरिल ने आईक्यू टेबल तैयार की। इसमें 0 से 140 तक के मान के लिए बुद्धि के विभिन्न अर्थ दिए गए। एक मनोवैज्ञानिक के मान से दूसरे मनोवैज्ञानिक के मान में थोड़ा बहुत अंतर बहुत अंतर दूसरे मनोवैज्ञानिक के मान में थोड़ा बहुत अंतर बहुत अंतर होना सामान्य है क्योंकि यह प्रयोग अलग-अलग व्यक्तियों पर, समूहों पर और अलग-अलग देशों में किए गए देशों और अलग-अलग देशों में किए गए देशों में किए गए। इसलिए इन में थोड़ा बहुत अंतर बहुत अंतर थोड़ा बहुत अंतर बहुत अंतर में थोड़ा बहुत अंतर बहुत अंतर थोड़ा बहुत अंतर पाया जाना स्वाभाविक है। 

बुद्धि लब्धि के मान और उनके अर्थ

iQ level ~it's Meaning
0- 24 ~ जड़ बुद्धि (idiot) 
25 - 49~ हीन  बुद्धि(imbecile) 
50- 69~ मूढ़ बुद्धि (Moron)
70-79~सीमांत मंदबुद्धि(Boderline Feeble minded) 
80 - 89~औसत से कम बुद्धि (Below Average)
90 - 109-सामान्य बुद्धि (Normal )
110-119~औसत से अधिक (Above Average) 
120- 129~ श्रेष्ठ(Superior) 
130 - 139~अतिश्रेष्ठ (Very Superior) 
140 या इससे अधिक ~ प्रतिभाशाली(Genius) 
Ye Table Louis Terman ने दी थी।

बुद्धि लब्धि की इस इस टेबल को देखकर कहा जा सकता है
पहले उदाहरण वाला बच्चा प्रतिभाशाली है जिसका iq 150 है जबकि दूसरे उदाहरण वाला बच्चा मूढ़ बुद्धि वाला है क्योंकि उसका iq 50 है। 

परंतु अब सवाल यह कि वास्तविक आयु का तो पता लगाया जा सकता है परंतु मानसिक आयु का पता कैसे लगाया जाए? तो इसके लिए कुछ बुद्धि परीक्षण बनाए गए जिनकी चर्चा हम अगले आर्टिकल में करेंगे।
मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.