BIKE में काउंटर स्टेरिंग क्या है, कैसे काम करता है और क्या भारतीय सड़कों पर सक्सेस है- GK in Hindi

मोटरसाइकिल में इस तकनीक की चर्चा आजकल काफी हो रही है। काउंटर स्टेरिंग यानी एक ऐसा हैंडल जिसकी टेक्नोलॉजी की मदद से आप ज्यादा आसानी से यू टर्न ले सकते हैं। यदि अचानक कोई पत्थर या गड्ढा आ जाए तो बड़ी ही चतुराई के साथ S बनाते हुए आगे बढ़ सकते हैं। आइए यह जानते हैं कि काउंटर स्टेरिंग क्या है, कैसे काम करता है और क्या भारत की आम सड़कों पर यह सक्सेस है।

मोटरसाइकिल में काउंटर स्टेरिंग क्या है

इसके लिए मोटरसाइकिल में कोई अलग से हैंडल नहीं लगवाना पड़ता है बल्कि फिजिक्स की इस तकनीक का उपयोग बाइक रेसिंग के दौरान या फिर स्टंट के समय अनिवार्य रूप से किया जाता रहा है। इसी तकनीक की मदद से रेसिंग के दौरान मोटरसाइकिल की स्पीड को कम किए बिना एक दिशा में मोड़ दिया जाता है। जबकि अपन को अपनी बाइक मोड़ने से पहले उसकी स्पीड को थोड़ा कम करना पड़ता है।

काउंटर स्टेरिंग कैसे काम करता है


जब हम अपनी मोटरसाइकिल को किसी एक दिशा में मोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले हैंडल को उस दिशा में घुमाते हैं और फिर एक शारीरिक क्रिया करके बाइक को उसी दिशा में थोड़ा सा झुका देते हैं। शायद आप नहीं जानते लेकिन यदि आप बाइक को थोड़ा सा नहीं झुकाएंगे, तो बाइक को मोड़ना काफी मुश्किल हो जाएगा। काउंटर स्टेरिंग में। काउंटर स्टेरिंग के दौरान यदि आप दाएं तरफ मुड़ना चाहते हैं, तो आपको अपने हैंडल को सबसे पहले थोड़ा बाएं तरफ घुमाना होगा और फिर बड़ी ही चतुराई से उसे दाएं तरफ करेंगे। ऐसा करने से आप अपनी बाइक को दूसरे किसी भी बाइक राइडर की तुलना में ज्यादा तेजी से किसी भी दिशा में घुमा पाएंगे या फिर S बना सकते हैं।

क्या भारत की सड़कों पर काउंटर स्टेरिंग सक्सेस है 

काउंटर स्टेरिंग तकनीक का उपयोग करने से पहले इसकी प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। यह बिल्कुल सही है कि काउंटर स्टेरिंग की मदद से आप के समय की बचत होती है और सड़क पर मौजूद खतरे (पत्थर, अवरोध और गड्ढे) आप को नुकसान नहीं पहुंचा पाते परंतु भारतीय बाजारों में या शहर की यातायात वाली सड़कों पर काउंटर स्टेरिंग की तकनीक नुकसानदायक हो सकती है क्योंकि इस तकनीक का उपयोग करने से आपके सामने आने वाला वाहन चालक कंफ्यूज हो जाएगा और टक्कर हो सकती है।

2 स्टेप में काउंटर स्टेरिंग को चित्रों के माध्यम से समझिए



Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !