MP NEWS- कैदी जेल में बैठे-बैठे BE और MBA पास कर सकते हैं, फीस नहीं लगेगी

भोपाल।
यदि कोई मध्य प्रदेश की किसी जेल में बंद है और पढ़ाई करना चाहता है तो मध्य प्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय (Madhya Pradesh Bhoj Open University) द्वारा उसके लिए एक विशेष प्रकार की योजना शुरू की गई है। ना केवल उसकी फीस माफ की जाएगी बल्कि उसे पढ़ने के लिए किताबें भी दी जाएंगी। यानी सजायाफ्ता अपराधी जेल में बैठे बैठे इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई कर सकता है।

मध्य प्रदेश भोज ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा घोषित किया गया है कि वह मध्य प्रदेश की 130 जेलों में बंद कैदियों को पढ़ाकर उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बनाने के रास्ते खोलेगा। इसके लिए प्रदेश के सभी 130 जेलों में भोज विवि अध्ययन केंद्र खोलेगा, जहां शिक्षण व्यवस्था की जाएगी। इन अध्ययन केंद्रों में कैदी अपने पसंद के कोर्स में प्रवेश लेकर अध्ययन कर पाएंगे। उन्हें पढ़ने और लिखने के लिए कापी, किताब सहित पूरी शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। 

डा. जयंत सोनवलकर, कुलपति, मध्य प्रदेश भोज यूनिवर्सिटी ने बताया कि जेल के विद्यार्थियों के लिए अध्ययन केंद्रों में आनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। साथ ही जरूरत पड़ने पर 15 दिन की आफलाइन कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। विद्यार्थियों की परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। उन्हीं जेलों में उनके लिए परीक्षा केंद्र बनाकर परीक्षाएं कराई जाएंगी, ताकि डिग्री लेकर वहां से मुक्त होकर वे नौकरी भी कर सकें। सत्र 2021-22 के लिए जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। अभी तक विवि ने 50 फीसद फीस में कटौती की थी। अब पूरी फीस माफ की गई है। विवि के सभी कोर्स में कैदी 15 जनवरी तक निशुल्क प्रवेश ले सकते हैं। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here