Small business ideas- माटी कला में है मोटी कमाई, पूंजी ना के बराबर

यदि आपके अंदर क्रिएटिविटी है तो आप घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैं। ना केवल आपका अपना बिजनेस होगा बल्कि सोसाइटी में आपका अपना एक स्टेटस भी होगा। माटी कला यानी क्ले आर्ट एक ऐसा बिजनेस है जिसमें पूंजी ना के बराबर लगती है और कमाई अनलिमिटेड है। 

माटी कला क्या होती है 

माटी कला यानी मिट्टी की कलाकारी। ज्यादातर लोग जानते हैं परंतु उनके प्रेजेंस ऑफ माइंड में नहीं होता की मिट्टी के बने हुए क्ले आर्ट प्रोडक्ट काफी महंगी कीमत प्राप्त करते हैं। मिट्टी से सिर्फ सामान्य दीपक और घड़े नहीं बनते बल्कि और भी बहुत कुछ बनता है। मिट्टी के डिजाइनर दीपक से लेकर कुर्सी और टेबल तक बनने लगे हैं। इनकी बाजार में काफी कीमत है क्योंकि यह यूनिक होते हैं। माटी कला को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन मिलता है। एग्जीबिशन किसी भी चीज का हो लेकिन क्ले आर्ट की बिक्री जरूर होती है।

दीवारों पर क्ले आर्ट का फैशन शुरू 

घर की एक दीवार जहां मेहमानों की सबसे पहली नजर पड़ती है, हमेशा स्पेशल बनाई जाती है। इस तरह की दीवारों पर अक्सर आर्टवर्क दिखाई देता है। आजकल दीवारों पर क्ले आर्ट का फैशन शुरू हो गया है। लोक पक्की दीवारों पर कच्ची मिट्टी के डिजाइन बनवाते हैं और इस तरह के डिजाइन साल दर साल बदलते रहते हैं। यानी आने वाले सालों में क्ले आर्ट का बिजनेस बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है। 

क्ले आर्ट- माटी कला कैसे सीखे 

लगभग प्रत्येक बच्चा बचपन में मिट्टी से खिलौने बनाता है। इसी प्रोसेस को यदि प्रोफेशनल कर दिया जाए तो इसे क्ले आर्ट कहते हैं। इसे सीखना मुश्किल नहीं है। क्ले आर्ट के लिए यूट्यूब पर हजारों वीडियो मौजूद है। यदि आप 10 लाख से अधिक आबादी वाले किसी शहर में है तो क्ले आर्ट सिखाने के लिए ट्रेनिंग सेंटर भी मिल जाएंगे। कोई भी आर्टिस्ट अधिकतम 1 महीने में क्ले आर्ट सीख सकता है। इसके बाद तो सीखने की प्रक्रिया जिंदगी भर चलती रहती है। मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा एवं करियर से जुड़ी खबरों और जानकारियों के लिए कृपया MP career news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here