MP TET VARG-3 TOPIC- समाजीकरण से संबंधित सिद्धांत पार्ट-2

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा टॉपिक- Theories related with socialization

समाजीकरण की प्रक्रिया पर हर प्रकार के जीवित और अजैविक कारक का प्रभाव पड़ता है और जीवन के सभी पढ़ावों से अनुभव एकत्रित करते हुए, एक बच्चा एक सामाजिक प्राणी बनता है।

यूरी ब्रॉन्फेंब्रेंनर्स इकोलॉजिकल मॉडल (Urie Bronfenbrenner's Echological Model) 

यह सिद्धांत बताता है कि एक बच्चे पर उसके पर्यावरण या परिवेश का क्या प्रभाव पड़ता है और उस परिवेश पर भी बच्चे का क्या प्रभाव पड़ता है। इस सिद्धांत के पांच Models या levels हैं -
जिन्हें "MiMeExMaCh" "एमआईएमईएक्समैक" से याद रख सकते हैं। 

1) सूक्षमतंत्र या माइक्रोसिस्टम (Microsystem)

यह जन्म के बाद बच्चे का पहला पर्यावरण होता है यानी कि जैसे ही बच्चा अपनी मां के गर्भ से बाहर आता है, तब उसे जो पहला परिवेश मिलता है, वह इसके अंतर्गत आता है। इसमें माता-पिता, परिवार, पास- पड़ोस, स्कूल, मित्र आदि  समाजीकरण के ऐसे साधन हैं जिनका सीधा प्रभाव, बच्चे पर पड़ता है। 

2)  मध्यस्थतंत्र /मिसोसिस्टम( Mesosystem) 

यह तंत्र दो सूक्ष्म तंत्रों के बीच के अंतरसंबंध को बताता है, जैसे- घर और स्कूल के बीच अंतरसंबंध। शिक्षक अभिभावक बैठक (पेरेंट्स टीचर मीटिंग, PTM) इसका एक अच्छा उदाहरण है। जिससे कि शिक्षक को पता चलता है कि बच्चा घर में किस प्रकार का व्यवहार करता है और माता-पिता को पता चलता है कि बच्चा विद्यालय में किस प्रकार का व्यवहार करता है। 

3) बाह्यतंत्र/ एक्जोसिस्टम(Exosystem) 

यह एक ऐसा तंत्र है जिसका प्रभाव बच्चे पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पड़ता है। इसके अंतर्गत माता-पिता का ऑक्यूपेशन, ट्रांसफर, वर्कप्लेस, रिश्तेदार, सोशल मीडिया, मास मीडिया आदि आते हैं। जो कि किसी ना किसी रूप में बच्चे के समाजीकरण की प्रक्रिया पर अपना प्रभाव डालते हैं। 

4)  वृहदतंत्र/मैक्रोसिस्टम( Macrosystem) 

इसके अंतर्गत देश, आर्थिक स्थिति, संस्कृति, रीति-रिवाज, नियम, कानून आदि आते हैं। 

5)  कालक्रमतंत्र/क्रोनोसिस्टम(Chronosystem)-

एक व्यक्ति के जीवन भर में समय के साथ जो चेंज आते जाते हैं, वे सभी इसके अंतर्गत आते हैं। जैसे- जनरेशन के बाद जो परिवर्तन होते हैं, खानपान में परिवर्तन, पहनावा, जॉब Oppertuinity आदि। यह सभी सामाजिक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में होते हैं।

इस प्रकार इन सभी इकोलॉजिकल मॉडल्स के साथ एक बच्चे की समाजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होती है और वह एक सामाजिक प्राणी बन जाता है।  मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here